scorecardresearch
Sugar mill blast: अयोध्या की मसौधा चीनी मिल में ब्लास्ट के बाद गन्ना पेराई का कार्य हुआ बंद, किसानों को नुकसान की आशंका

Sugar mill blast: अयोध्या की मसौधा चीनी मिल में ब्लास्ट के बाद गन्ना पेराई का कार्य हुआ बंद, किसानों को नुकसान की आशंका

अयोध्या के मोती नगर स्थित मसौधा स्थित केएम शुगर मिल लिमिटेड के बिजली उत्पादन संयंत्र में ब्लास्ट के चलते चीनी मिल का पेराई का काम फिलहाल बंद कर दिया गया है. चीनी मिल के अधिशासी अधिकारी सुभाष चंद्र अग्रवाल का कहना है कि फिलहाल चीनी मिल को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया गया है.

advertisement
चीनी मिल में ब्लास्ट चीनी मिल में ब्लास्ट

उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित मसौधा चीनी मिल टरबाइन में सोमवार को विस्फोट हो गया जिसके चलते 38 वर्षीय इंजीनियर विपिन सिंह की मौत हो गई. ब्लास्ट की घटना इतनी जबरदस्त थी जिसके चलते चीनी मिल के बॉयलर समेत कई उपकरण में आग लग गई. इस घटना के बाद पूरे चीनी मिल में अफरा तफरी का माहौल रहा. मोती नगर स्थित केएम शुगर मिल्स लिमिटेड के बिजली उत्पादन संयंत्र में हुए हादसे के बाद काम पूरी तरीके से बंद है. चीनी मिल के अधिशासी निदेशक सुभाष चंद्र अग्रवाल का कहना है की फैक्ट्री का अपना बिजली उत्पादन केंद्र है. इसके टरबाइन समेत अनेक इलेक्ट्रिक संयंत्र लगे हैं. चीनी मिल के माध्यम से 15 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. तकनीकी खराबी की वजह से ब्लास्ट हुआ है. टरबाइन में हुए धमाके से लगी आग से चीनी मिल को 10 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है. इसकी जांच कराई जा रही है. फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए गन्ना पेराई का कार्य बंद कर दिया गया है. गन्ना किसान को इसकी सूचना भी दे गई है.

ये भी पढ़ें : पीएम किसान योजना में दोगुनी रकम मिलेगी, पीएम मोदी राजस्थान में बोले- किसानों को 12 हजार रुपये सालाना देंगे 

चीनी मिल में ब्लास्ट के चलते गन्ना पेराई का काम बंद

अयोध्या के मोती नगर स्थित मसौधा स्थित के.एम शुगर मिल लिमिटेड के बिजली उत्पादन संयंत्र में ब्लास्ट के चलते चीनी मिल का पेराई का काम फिलहाल बंद कर दिया गया है. चीनी मिल के अधिशासी अधिकारी सुभाष चंद्र अग्रवाल का कहना है कि फिलहाल चीनी मिल को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया गया है. वही गन्ना किसानों को इसकी सूचना दी गई है कि गन्ने की किटाई ना करें और ना ही गन्ने की आपूर्ति लेकर मिल आए. चीनी मिल में हुए हादसे में वाराणसी के निवासी इंजीनियर विपिन सिंह की मौत हो गई. 

चीनी मिल बंद होने से किसानों को होगा नुकसान

मसौधा चीनी मिल में विस्फोट के बाद अनिश्चितकाल के लिए बंद होने से गन्ना किसानों को बड़ा नुकसान होगा. मिल में हादसे के समय 13000 क्विंटल गन्ना मौजूद था. इसके अलावा कई किसान गन्ना लेकर पहुंच भी रहे थे. मिल पर इस समय 80000 क्विंटल प्रतिदिन पेराई की क्षमता से कार्य चल रहा था. मिल बंद होने से किस सबसे ज्यादा परेशान है. गन्ना खेत में तैयार है . वही आपूर्ति न होने से गन्ने का वजन भी कम होगा जिससे किसानों को नुकसान होगा. चीनी मिल के अनिश्चितकालीन बंदे की घोषणा के बाद किसानों ने घर वापसी भी शुरू कर दी है. सबसे अधिक गन्ना किसान अपने ट्रैक्टर ट्राली समेत घर वापस जा चुके हैं. चीनी मिल के प्रबंधक सुनील सिंह ने बताया की विद्युत उत्पादन संयंत्र में अचानक आग लगने के चलते फैक्ट्री को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. किसानों को कहा जा रहा है कि वह अपने वाहन समेत गन्ना लेकर घर चले जाएं.