scorecardresearch
भारत में अनानास सबसे ज्यादा कहां उगाया जाता है, पूरी दुनिया में भारत का क्या है स्थान

भारत में अनानास सबसे ज्यादा कहां उगाया जाता है, पूरी दुनिया में भारत का क्या है स्थान

बात करें अनानास उत्पादन की तो इसमें पश्चिम बंगाल देश के अन्य सभी राज्यों में सबसे आगे है. यहां की जलवायु और मिट्टी अनानास की खेती के लिए काफी बेहतर है. वहीं पिछले कुछ वर्षों में अनानास की दुनिया भर में मांग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है.

advertisement
भारत में अनानास सबसे ज्यादा कहां उगाया जाता है भारत में अनानास सबसे ज्यादा कहां उगाया जाता है

अनानास के लाजवाब और ताज़गी भरे स्वाद के कारण इसे फलों का राजा भी कहा जाता है. केले और सिट्रस फलों यानी रसीले, खट्टे फलों के बाद, अनानास को दुनिया का तीसरा सबसे जरूरी फल माना जाता है. अनानास का फल आजकल आपको किसी भी फल की दुकान पर देखने को मिल जाएगा. वहीं यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दरअसल गर्मियों में अनानास का इस्तेमाल ज्यादातर जूस बनाने के लिए किया जाता है.

अनानास की खेती के लिए दिसंबर से अप्रैल तक का महीना सबसे बेहतर माना जाता है. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि अनानास का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है? और पूरी दुनिया में भारत का क्या स्थान है. आइए जानते हैं.

ये राज्य है उत्पादन में सबसे आगे 

बात करें अनानास उत्पादन की तो इसमें पश्चिम बंगाल देश के अन्य सभी राज्यों में सबसे आगे है. यहां की जलवायु और मिट्टी अनानास की खेती के लिए काफी बेहतर है. इस वजह से सबसे अधिक अनानास उत्पादन बंगाल में होता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों (2022-23) के अनुसार देश के कुल अनानास उत्पादन में बंगाल की 19.71 फीसदी की हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें:- बस एक पुरानी साड़ी करेगी नीलगाय के आतंक का खात्मा, फौरन ये देसी जुगाड़ अपनाएं किसान

अनानास उत्पादन में छठे स्थान पर भारत 

इसके अलावा अनानास उत्पादन में पूरी दुनिया में भारत के स्थान की बात करें तो लगभग 8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दुनिया में छठा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. वहीं अनानास के मुख्य उत्पादक देश ब्राजील, थाइलैंड, फिलीपींस, कोस्टा रिका, चीन, इंडोनेशिया और भारत हैं.

इन देशों में होता है अनानास का निर्यात

पिछले कुछ वर्षों में अनानास की दुनिया भर में मांग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. लगभग पिछले एक दशक के दौरान ताजा अनानास के विश्व व्यापार में 100 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. वहीं अनानास के प्रमुख आयातक देश संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, फ्रांस, इटली, जर्मनी, जापान और ब्रिटेन हैं. दरअसल अनानास की मांग तेजी से इसलिए बढ़ रही है क्योंकि ये फल अपने रंग, स्वाद, आकार और जीवन काल के कारण अन्य फलों से बेहतर है. यही कारण है कि ये अंतरराष्ट्रीय बाजार में सबसे लोकप्रिय होता जा रहा है.

राहुल गांधी ने उठाया किसानों का दर्द 

अभी दो दिन पहले राहुल गांधी ने मेघालय में अनानास की खेती और अनानास के उत्पादन का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था अनानास उत्पादन के क्षेत्र में मेघालय दुनिया में बड़ा नाम हो सकता है, लेकिन केंद्र सरकार इसमें यहां के किसानों की मदद नहीं कर रही है, जबकि कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय के अनानास की तारीफ करते हुए किसानों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया था. मेघालय का अनानास देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपने स्वाद के लिए जाना जाता है. मेघालय का अनानास खाड़ी के कई देशों में और कई यूरोपीय देशों में निर्यात किया जाता है. देश की बात करें तो मेघालय अनानास से कई तरह प्रोसेस्ड फूट तैयार किए जाते हैं.