scorecardresearch
जानलेवा हो सकता है हीटवेव और लू का अटैक, किसानों और मजदूरों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सरकार की गाइडलाइन जारी

जानलेवा हो सकता है हीटवेव और लू का अटैक, किसानों और मजदूरों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सरकार की गाइडलाइन जारी

मौसम विभाग ने अप्रैल से जून तक हीट वेव चलने और तीखे मौसम की भविष्यवाणी की है. ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों को समय-समय पर पीनी पीते रहने और अपने साथ पानी रखने की सलाह दी है.

advertisement
हीट स्ट्रोक से बचने के लिए गाइडलाइन जारी. हीट स्ट्रोक से बचने के लिए गाइडलाइन जारी.

मार्च खत्म होते ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विभाग ने अप्रैल से जून तक हीट वेव चलने और तीखे मौसम की भविष्यवाणी की है. ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भीषण गर्मी की आशंकाओं को देखते हुए लोगों को समय-समय पर पीनी पीते रहना है, ताकि शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाया जा सके. उन्होंने राज्य सरकारों से भी गर्मी से बचने के लिए गाइडलाइन जारी करने का आग्रह किया है. 

अल नीनो के चलते हीट वेव चलेगी 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से निपटने की तैयारियों का हाल जाना. उन्होंने कहा कि गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अल-नीनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई है. इस साल हीट वेव और थोड़ा ज्यादा तापमान रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा है कि बीते वर्षों की तुलना में इस बार ज्यादा तापमान ऊपर जा सकता है. 

अगले 3 महीने अपने साथ पानी रखें 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेरा सुझाव है कि आप पानी पीते रहें और पानी अपने साथ रखें, अपने आपको हाइड्रेट रखें. उन्होंने कहा कि खासकर किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों को अपना ख्याल रखने की जरूरत है. इसके अलावा निर्माण कार्य करने वाले लोगों के साथ ही चुनाव संपन्न कराने में जुटे कर्मचारियों को समय-समय पर पानी पीते रहने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि सावधानी बरतने से हीटवेव से स्ट्रोक से बचा जा सकता है. 

Image

गर्मियों में क्या करें किसान?

  • किसान और खेत में काम करने वाले लोग अपने साथ में पानी रखें.
  • प्यास न भी लगे तब भी घूंट-घूंट करके पानी पीते रहें. 
  • जूस और लेमन वॉटर का भी इस्तेमाल करें. 
  • सीजनल फलों का सेवन भी बढ़ा दें. 

हीट स्ट्रोक लगने पर आयुष्मान आरोग्य सेंटर जाएं 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यदि किसी को हीट स्ट्रोक आता है तो उसके लिए तुरंत सबसे नजदीकी आयुष्मान आरोग्य सेंटर में ले जाएं. वहां पर सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. इसके अलावा राज्य सरकारों से इन सेंटर्स को वाटर कूलर, आइस पैक तथा अन्य आधारभूत आवश्यकताओं से लैस करने को कहा है. इसके अलावा सीएचसी समेत जिला अस्पताल और अन्य अस्पतालों में खास प्रबंध करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. 

ये भी पढ़ें -