scorecardresearch
बिहार के इन छह जिले के किसानों के लिए खुशखबरी, मगही पान की खेती पर बंपर सब्सिडी का उठाएं लाभ

बिहार के इन छह जिले के किसानों के लिए खुशखबरी, मगही पान की खेती पर बंपर सब्सिडी का उठाएं लाभ

पान की खेती करने वाले किसानों के लिए यह अच्छी खबर है. बिहार का मगही पान जिसे जी आई टैग भी मिल चुका है, की खेती के लिए बिहार सरकार ने विशेष पान विकास योजना के तहत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान किया है. इसके लिए बिहार के छह जिलों को चिन्हित किया गया है.

advertisement
बिहार के इन छह जिले के किसानों के लिए खुशखबरी बिहार के इन छह जिले के किसानों के लिए खुशखबरी

भारत में पान की अपनी एक अलग विशेषता है. पान की खेती कई राज्यों में की जाती है, लेकिन मगही पान का अपना अलग ही महत्व है. आर्थिक दृष्टिकोण से भी मगही पान की कीमत अन्य जगहों के पान की तुलना में अधिक होती है. दरअसल उत्तर प्रदेश में जहां बनारसी पान फेमस है, वहीं बिहार में मगही पान लोगों के दिलों पर राज करता है. यहां पर लोग मगही पान को बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. वहीं बिहार के मशहूर मगही पान को ज्योग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन टैग (GI Tag) भी मिल चुका है. साथ ही कई लोग इसे आयुर्वेदिक औषधि और माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे में मगही पान की बढ़ती मांग को देखते हुए बिहार सरकार ने पान विकास योजना के अंतर्गत मगही पान की खेती करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान किया है. इसके लिए सरकार ने किसानों से आवेदन मांगे हैं. वहीं पान की खेती से किसानों को कमाई करने का अच्छा मौका भी मिलेगा.

कब है आवेदन की अंतिम तारीख

पान विकास योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 जनवरी तक आवेदन करना होगा. सरकार ने इसके लिए समय भी निर्धारित किया हैं. इसमें किसान अपने आवेदन को 31 तारीख की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. साथ ही ये योजना बिहार के छह जिलों के किसानों के लिए संचालित की गई है. इसमें गया, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, शेखपुरा और वैशाली जिले को शामिल किया गया है.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

राज्य सरकार ने विशेष पान विकास योजना के तहत 300 वर्ग मीटर में मगही पान की खेती पर इकाई लागत 70500 रुपये निर्धारित की है. यानी अगर किसान 300 वर्ग मीटर में मगही पान की खेती करते हैं, तो उन्हें 70500 रुपये पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना के तहत मगही पान की खेती करने वाले किसानों को फ्री में 35250 रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें:- क्या होता है राम करेला, जान‍िए क‍िन गुणों की वजह से खास होती है इसकी सब्जी

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसानों को सबसे पहले बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आपको उद्यान निदेशालय के अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • वहां पर आपको पान विकास योजना के लिए आवेदन का ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • ऐसा करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क 

बिहार सरकार द्वारा घोषित जिले के किसान मगही पान की खेती करने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. किसान सब्सिडी का लाभ लेने के लिए बिहार कृषि विभाग उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं.