scorecardresearch
LIC की इस स्कीम में एक बार पैसे लगाएं और हर महीने 12000 रुपये तक पाएं, निवेशकों को आसानी से लोन भी मिलेगा 

LIC की इस स्कीम में एक बार पैसे लगाएं और हर महीने 12000 रुपये तक पाएं, निवेशकों को आसानी से लोन भी मिलेगा 

बचत करने के लिए निवेश विकल्प तलाश रहे लोगों के लिए एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) लाई  है. इसमें आज निवेश करने पर बुढ़ापे में हर महीने 12000 रुपये तक पेंशन के रूप में हासिल किए जा सकते हैं. खास बात ये है कि इसमें एक बार ही निवेश करना पड़ता है, जबकि रिटर्न हर महीने मिलता है.

advertisement
एलआईसी सरल पेशन स्कीम. एलआईसी सरल पेशन स्कीम.

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी यानी एलआईसी बचत करने के लिए निवेश विकल्प तलाश रहे लोगों के लिए सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) लाई  है. इस योजना में आज निवेश करने पर बुढ़ापे में हर महीने 12000 रुपये तक पेंशन के रूप में हासिल किए जा सकते हैं. खास बात ये है कि इसमें एक बार ही निवेश करना पड़ता है, जबकि रिटर्न हर महीने मिलता है. यह स्कीम हर महीने रकम निवेश करने के झंझट से छुटकारा देती है. इसके निवेशक मौजूदा रकम पर 6 महीने बाद लोन सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. 

सरल पेंशन योजना रिटायरमेंट प्लान 

LIC की सरल पेंशन योजना को खास ये बात बनाती है कि इसमें महज एक बार निवेश की जरूरत होती है और उम्र भर के लिए पेंशन  का बंदोबस्त हो जाता है. यही कारण है कि LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खासा लोकप्रिय है. हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली  ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है. मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है, तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा. 

हर महीने 12000 रुपये पेंशन मिलेगी 

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. हालांकि, इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट सेट नहीं की गई है, यानी आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट करें और उस निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं. इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है. LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी. 

वाइफ के लिए भी कर सकते हैं निवेश 

सरल पेंशन स्कीम (LIC Saral Pension Scheme) को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है. इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं. इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है. इसके अलावा डेथ बेनेफिट के तहत अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है.

उम्र भर पेंशन और Loan की सुविधा भी मिलती है 

LIC की सरल पेंशन योजना उम्र भर पेंशन की गारंटी देती है. इस स्कीम में पॉलिसीधारक को लोन (Loan) की सुविधा भी मिलती है. सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन ले सकते हैं. इस पेंशन स्कीम के तहत जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है उतनी रकम पूरी जिंदगी मिलती रहेगी. इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें -