scorecardresearch
एग्री-फूड से लेकर रिटेल बिजनेस का मालिक ये शख्स बना एशिया का सबसे बड़ा अरबपति, Forbes की टॉप-10 लिस्ट देखिए 

एग्री-फूड से लेकर रिटेल बिजनेस का मालिक ये शख्स बना एशिया का सबसे बड़ा अरबपति, Forbes की टॉप-10 लिस्ट देखिए 

फोर्ब्स 2024 की वैश्विक अरबपतियों की सूची में 200 भारतीयों ने जगह बनाई है. सर्वाधिक संपत्ति 233 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. वहीं, एग्रीकल्चर फूड समेत रिटेल और अन्य कई तरह के बिजनेस करने वाले मुकेश अंबानी एशिया के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले व्यक्ति बन गए हैं.

advertisement
मुकेश अंबानी, बर्नार्ड अरनॉल्ट और गौतम अडानी. मुकेश अंबानी, बर्नार्ड अरनॉल्ट और गौतम अडानी.

फोर्ब्स ने वैश्विक अरबपतियों की सूची समेत एशिया और भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. फोर्ब्स 2024 की वैश्विक अरबपतियों की सूची में 200 भारतीयों ने जगह बनाई है, जबकि पिछली बार केवल 169 भारतीयों को जगह मिली थी. वहीं, एग्रीकल्चर फूड समेत रिटेल और अन्य कई तरह के बिजनेस करने वाले मुकेश अंबानी एशिया के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले व्यक्ति बन गए हैं. अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी भारतीय रईसों मे दूसरे स्थान पर हैं. 

फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

जानी-मानी वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स ने वैश्विक अरबपति 2024 की टॉप-10 लिस्ट में सबसे ज्यादा 233 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनकी फैमिली है. उनका फैशन और रिटेल का बिजनेस है. 149 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क दूसरे स्थान पर हैं. अमेजन के मालिक जेफ बेजोस तीसरे, मेटा के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग चौथे, लैरी एलिसन पांचवें स्थान पर हैं. माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स 128 अरब डॉलर के साथ 7वें नंबर पर हैं. विश्व के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में भारत के मुकेश अंबानी ने भी जगह बनाई है. 116 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर काबिज हैं. 

200 भारतीय अरबपतियों की सूची में 

वैश्विक अरबतियों की 2024 की सूची में 200 भारतीय अरबपतियों ने जगह बनाई है. इन भारतीयों के पास 954 अरब डॉसर की संपत्ति है. इससे पहले फोर्ब्स लिस्ट में केवल 169 भारतीय अरबपति शामिल थे और तब भारतीयों के पास 675 अरब डॉलर संपत्ति थी. इस हिसाब से देखें तो एक साल में भारतीय अरबपतियों की संपत्ति साल 2024 में करीब 41 फीसदी बढ़ गई है. फोर्ब्स की लेटेस्ट लिस्ट में 25 नए भारतीय अरबपतियों ने भी जगह बनाई है, जिनमें नरेश त्रिहान, रमेश कान्हिकानन और रेणुका जगतियानी शामिल हैं. जबकि, बायजू रवींद्रन और रोहिका मिस्त्री को इस बार सूची से बाहर कर दिया गया है. 

मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति 

फोर्ब्स की एशियाई अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी 116 अरब डॉलर संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इसके साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति 83 अरब डॉलर से 33 अरब डॉलर बढ़ गई है. इसके साथ ही वह 100 डॉलर से अधिक नेटवर्थ क्लब में शामिल होने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं. वह भारत के भी सबसे अमीर शख्स हैं. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन हैं. रिलायंस एग्री प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन नाम से भी कंपनी है, जिससे एग्री प्रोडक्ट खरीदते और बेचते हैं. इसके अलावा वह रिटेल, टेलीकॉम, एनर्जी समेत कई तरह कारोबार करते हैं.   

गौतम अडानी की संपत्ति 36.8 अरब डॉलर बढ़ी

मुकेश अंबानी के बाद 84 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अडानी समूह के गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं. गौतम अडानी की संपत्ति में 36.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई, जिससे वह वैश्विक अरबपतियों की सूची में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत की सबसे धनवान महिला के रूप में पहचानी जाने वाली सावित्री जिंदल ने अपने स्थान को बरकरार रखा है और 33.5 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वह भारत की चौथी सबसे अमीर शख्सियत बन गई हैं.

भारत के टॉप-10 सबसे अमीर शख्स

  1. मुकेश अंबानी - 116 अरब डॉलर 
  2. गौतम अडानी - 84 अरब डॉलर 
  3. शिव नादर - 36.9 अरब डॉलर 
  4. सावित्री जिंदल - 33.5 अरब डॉलर 
  5. दिलीप सांघवी - 26.7 अरब डॉलर 
  6. साइरस पूनावाला - 21.3 अरब डॉलर 
  7. कुशल पाल सिंह - 20.9 अरब डॉलर 
  8. कुमार बिड़ला - 19.7 अरब डॉलर 
  9. राधाकिशन दमानी - 17.6 अरब डॉलर 
  10. लक्ष्मी मित्तल - 16.4 अरब डॉलर 

ये भी पढ़ें -