scorecardresearch
मछली का साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं, कितनी मात्रा में खिलाएं, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

मछली का साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं, कितनी मात्रा में खिलाएं, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

वैज्ञानिक ढंग से मछली पालन करने में उनके आहार का महत्वपूर्ण ध्यान देना होता है. ऐसे में आप मछली का साइज बढ़ाने के लिए आहार के रूप में चावल की भूसी और सरसों की खली को बराबर मात्रा में मिला कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

advertisement
मछली का साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं मछली का साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं

देश के किसान खेती के साथ बड़े स्तर पर मछली पालन भी करते हैं. इससे किसानों की अच्छी आमदनी होती है. वहीं, केंद्र सरकार के साथ ही अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा भी मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी भी मुहैया कराई जा रही है. लेकिन सवाल उठता है, जब तक किसानों के पास मछली पालन से जुड़ी जरूरी जानकारी नहीं होगी, वे सब्सिडी की राशि का भी सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

ऐसे में किसानों को मछली पालन में आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसलिए आज हम मछली पालकों को कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, मछली पालकों को कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे वे जान सकेंगे कि मछली का साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं और कितनी मात्रा में खिलाएं.

साइज बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं

वैज्ञानिक ढंग से मछली पालन करने में उनके आहार का महत्वपूर्ण ध्यान देना होता है. ऐसे में आप मछली का साइज बढ़ाने के लिए आहार के रूप में चावल की भूसी और सरसों की खली को बराबर मात्रा में मिला कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर आप बाजार में मिलने वाले चारे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं एक महीने में अगर आप मछलियों को 5 फीसदी की दर से खाना खिलाते हैं तो 25 किलो प्रति किलो की दर से अपने तालाब में चारे का इस्तेमाल करें. ऐसे में आपकी मछली का वजन जल्दी बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें:- Doon Basmati: उत्तराखंड में देहरादून बासमती के रकबे में गिरावट, 5 साल में 62 फीसदी घटी खेती

मछली का वजन जल्दी बढ़ेगा

मछलियों की अधिक तेजी से वृद्धि के लिए 30 से 35 प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ति धान के कुंडे या खली को मिलाकर देने से पूरी हो सकती है. वहीं, प्रत्येक महीने मछलियों का वजन करना चाहिए, ताकि उसके हिसाब से भोजन की मात्रा को बढ़ाया जा सके.

क्या हैं मछली पालन के लाभ

  • मछली पालन के रोजगार में मछलियों को छोटे तालाब या पोखर में पाला जा सकता है. इस तकनीक से किसानों को खर्च भी कम होता है और काफी लाभदायक भी होता है.
  • वैज्ञानिक तरीके से भी छोटे-छोटे सीमेंट के साइज के गोलाकार तालाब बना कर बड़ी आसानी से मछली पालन किया जा सकता है. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास बड़े तालाब नहीं हैं.
  • इसके अलावा नस्ल के हिसाब से 4 से 7 महीनो के अंदर मछलियों का वजन 1 किलो से लेकर 5 किलो तक बढ़ जाता है, ऐसे में किसान मछली पालन करके बेहतर आय कमा सकते हैं.
  • मछलियों की बाजार में काफी डिमांड है, जिस वजह से किसानों को मछलियों का बाजार रेट अच्छा मिलता है, जिससे किसान मुनाफा कमा सकते हैं.