scorecardresearch
Agri Quiz: भारत में सबसे अधिक नारियल किस राज्य में होता है?, क्या आप जानते हैं नाम?

Agri Quiz: भारत में सबसे अधिक नारियल किस राज्य में होता है?, क्या आप जानते हैं नाम?

नारियल एक नकदी फसल है. इसकी खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है. ऐसे में आपको ये जानना जरुरी हो जाता है कि भारत में सबसे अधिक नारियल किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचता है नारियल.

advertisement
नारियल उत्पादन नारियल उत्पादन

नारियल भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग है. यह भारत के छोटे किसानों के जीवन से जुड़ा हुआ है. नारियल के पेड़ के सभी हिस्से उपयोगी होते हैं. इसके कच्चे फलों का पेय के रूप में उपयोग किया जाता है और उसके गूदे को खाया जाता है. इसके अलावा पके हुए नारियल से तेल निकाला जाता है. इसके तेल को खाने के अलावा शरीर में लगाने और दवाइयों में भी उपयोग किया जाता है. इसके फल के छिलके का उपयोग विभिन्न औद्योगिक कार्यों के लिए किया जाता है. इन्हीं उपयोगिता के कारण इसे कल्पवृक्ष भी कहा जाता है. नारियल का पेड़ अधिक समय तक फल देने के लिए जाना जाता है.

ऐसे में आपको ये जानना जरुरी हो जाता है कि भारत में सबसे अधिक नारियल किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचता है नारियल. आइए जानते हैं भारत के किस राज्य में सबसे अधिक नारियल का उत्पादन होता है.

इस राज्य में होती है अधिक खेती

नारियल एक नकदी फसल है. इसकी खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है. वहीं भारत में नारियल के सबसे बड़े उत्पादक राज्य की बात करें तो सबसे अधिक नारियल का उत्पादन कर्नाटक में होता है. यानी नारियल उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. यहां के किसान हर साल बंपर मात्रा में नारियल का उत्पादन करते हैं. देश के कुल नारियल उत्पादन में कर्नाटक का अकेले का 30.83 फीसदी योगदान है.

ये भी पढ़ें:- 'सोलर एक्सपो' में 4 हजार किसान मॉडर्न खेती का तरीका जानेंगे, सोलर स्कीम के जरिए फसलों की सिंचाई पर खर्च घटेगा

अन्य तीन राज्यों का जानें हाल

नारियल उत्पादन के मामले में कर्नाटक के बाद दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है जहां कुल 27.47 प्रतिशत नारियल का उत्पादन किया जाता है. उसके बाद केरल है जहां 24.22 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है और फिर आंध्र प्रदेश है. आंध्र प्रदेश में 8.22 प्रतिशत नारियल का उत्पादन किया जाता है. इन चार राज्यों के अलावा भी कई राज्य हैं जहां बचे हुए 10 फीसदी नारियल का उत्पादन किया जाता है.

नारियल के क्या-क्या हैं फायदे

नारियल खाने के अनेकों फायदे हैं. इसके फल में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नारियल खाने से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है. यह त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. नारियल का उत्पादन देश के समुद्र तटीय इलाकों में अधिक होता है जिनमें कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के नाम हैं. नारियल से खोपरा का व्यवसाय भी बड़े पैमाने पर होता है. सरकार नारियल की खेती को बढ़ावा देकर किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दे रही है.