scorecardresearch
खरबूज या तरबूज? सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जान लें पूरी डिटेल

खरबूज या तरबूज? सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जान लें पूरी डिटेल

गर्मी में तरबूज और खरबूज दो ऐसे फल हैं, जिसे सभी लोग बड़ो चाव से खाते है. इन दोनों फलों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. पर क्या आप जानते हैं इन दोनों फलों में से कौन सा फल है ज्यादा फायदेमंद. आइए जानते हैं-

advertisement
खरबूज या तरबूज? सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद? खरबूज या तरबूज? सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

गर्मी के मौसम में फलों की जो रौनक लगती है उसमें खरबूज और तरबूज का रोल बड़ा अहम होता है. कुछ लोग तरबूज बहुत पसंद करते हैं तो कुछ लोग खरबूज.कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ये दोनों ही फल खूब पसंद होते हैं. ये भी काफी अच्छी बात क्योंकि दोनों ही फल फायदों से भरपूर हैं. लेकिन क्या आप इन्हें खाने का सही तरीका जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि इन दोनों ही फलों में से कौन सा सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है? क्या आपको पता कि तरबूज खाने के बाद खरबूज खाना सही है या नहीं? गर्मी के इस सीजन में इन दोनों फलों के स्वाद के साथ जान लीजिए इन सभी सवालों का जवाब-

तरबूज और खरबूज क्या है ज्यादा फायदेमंद

वजन कम करने के लिए तरबूज और खरबूज दोनों ही काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इन दोनों में हाई फाइबर और कैलोरी कम होती है. मगर एक बात ऐसी है जो तरबूज को खरबूज से ज्यादा फायदेमंद बनाती है. ये है लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट. तरबूज में यही एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो खरबूजे में नहीं होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

क्या तरबूज और खरबूज एक साथ खा सकते हैं?

तरबूज और खरबूज दोनों ही मीठे फल हैं. साथ ही दोनों में पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसलिए इन दोनों को एक साथ खाने में कोई दिक्कत नहीं है. कहा जाता है तरबूज पहले खाएं और उसके बाद खरबूज खाएं तो बेहतर होता है. आप सुबह या दोपहर के समय इन दोनों को एक साथ खा सकते हैं. लेकिन रात को इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. साथ ही इन दोनों को खाने के तुरंत बाद पानी, दूध या लस्सी पीने से भी आपको परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- Diabetes: ये हरी सब्जी कर देगी शुगर की बीमारी का काम तमाम, रिसर्च में किया गया दावा

क्या हैं तरबूज खाने के फायदे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूरी होता है अगर आप पानी नहीं पी पाते हैं, तो आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. तरबूज में अधिक मात्रा में  पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह पेट को ठंडा रखता है और तरावट देता है. तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायक होता है. वहीं तरबूज में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जिसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, और पोटेशियम शामिल है.

क्या हैं खरबूज खाने के फायदे

तरबूज की तरह ही खरबूज भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.  ये इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. खरबूजे में भी लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और ठंडक मिलती है. खरबूजा भी बॉडी को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है. वहीं इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर और फोलेट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं.