scorecardresearch
हरिद्वार के लिए 31 मई से 14 जून तक चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, 5 राज्यों के लोगों को मिली सहूलियत, आज से टिकट बुकिंग शुरू 

हरिद्वार के लिए 31 मई से 14 जून तक चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, 5 राज्यों के लोगों को मिली सहूलियत, आज से टिकट बुकिंग शुरू 

पश्चिम रेलवे ने गर्मियों में यात्रियों को राहत देने के लिए गुजरात के साबरमती से उत्तराखंड के हरिद्वार के बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा करते हुए टाइम टेबल जारी कर दिया है. इस ट्रेन के चलने से गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड के यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी. 

advertisement
साबरमती-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन में थर्ड एसी, स्लीपर और जनरल कोच लगाए गए हैं. साबरमती-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन में थर्ड एसी, स्लीपर और जनरल कोच लगाए गए हैं.

चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड जाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. बीते सप्ताह से सड़क मार्ग पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं. यात्रियों की समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने हरिद्वार के लिए नई समर स्पेशल ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है. पश्चिम रेलवे ने कहा है कि यह स्पेशल ट्रेन 31 मई से 14 जून तक सप्ताह में दो दिन चलेगी. ट्रेन की टिकट बुकिंग को आज से ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है. 

पश्चिम रेलवे ने गर्मियों में यात्रियों को राहत देने के लिए गुजरात के साबरमती से उत्तराखंड के हरिद्वार के बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा करते हुए टाइम टेबल जारी कर दिया है. पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की मांग एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए साबरमती और हरिद्वार के बीच समर स्पेशल ट्रेन विशेष किराये पर चलाने का निर्णय लिया गया है. इस ट्रेन से गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड के यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी. 

साबरमती से हरिद्वार स्पेशल ट्रेन कब-कब चलेगी 

  1. डीआरएम अहमदाबाद के अनुसार ट्रेन संख्या 09425 साबरमती-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन 31 मई, 3 जून, 7 जून, 10 जून, और 14 जून 2024 (शुक्रवार और सोमवार) को साबरमती से 18.45 बजे चलेगी और अगले दिन 19.00 बजे हरिद्वार पहुंचेगी.
  2. वापसी में ट्रेन संख्या 09426 हरिद्वार-साबरमती स्पेशल 1 जून, 4 जून, 8 जून, 11 जून और 15 जून 2024 (शनिवार और मंगलवार) को हरिद्वार से 21:45 बजे चलेगी और अगले दिन 22:30 बजे साबरमती पहुंचेगी. 

गुड़गांव, दिल्ली, गाजियाबाद स्टेशनों पर रुकेगी 

साबरमती-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन कुल 10 फेरे लगाएगी. यह ट्रेन दोनों दिशाओं में महेसाणा, पालनपुर, आबूरोड, पिंडवाड़ा, जवाई बांध, फालना, रानी, मारवाड़, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, रींगस, नीम का थाना, नारनौल, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली केंट, दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर और रुड़की स्टेशनों पर रुकेगी.

ऑनलाइन-ऑफलाइन टिकट बुकिंग शुरू 

साबरमती-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन में थर्ड एसी, स्लीपर और जनरल श्रेणी के कोच शामिल किए गए हैं. ट्रेन संख्या 09425 की बुकिंग 26 मई 2024 से यात्री आरक्षण केन्द्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है. ट्रेनों के परिचालन समय ठहराव आदि की विस्तृत जानकारी के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर विजिट करें. 

ये भी पढ़ें -