scorecardresearch
SBI की 400 दिन वाली स्कीम का उठाएं लाभ, 7.6% का मिलेगा ब्याज, इस तारीख तक निवेश का मौका 

SBI की 400 दिन वाली स्कीम का उठाएं लाभ, 7.6% का मिलेगा ब्याज, इस तारीख तक निवेश का मौका 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 400 दिनों के लिए निवेश टेन्योर के साथ स्पेशल अमृत कलश एफडी स्कीम लाया है. इस स्कीम में निवेशकों को अधिक ब्याज दर का फायदा मिलता है. एफडी स्कीम में लगाया गया पैसा गारंटी ब्याज के साथ मिलता है और पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है. इसीलिए बीते कुछ वर्षों से एफडी में निवेश के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है. 

advertisement
SBI की 400 दिन वाली स्कीम का उठाएं लाभ. SBI की 400 दिन वाली स्कीम का उठाएं लाभ.

SBI Amrit Kalash FD Scheme : अगर आप अपनी आमदनी से पैसा जोड़ना चाहते हैं तो आपको सही जगह निवेश करना होगा. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 400 दिनों के लिए निवेश टेन्योर के साथ स्पेशल अमृत कलश एफडी स्कीम लाया है. इस स्कीम में निवेशकों को अधिक ब्याज दर का फायदा मिलता है, जिसके चलते यह स्कीम ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है. इसीलिए बैंक ने लगातार चौथी बार इस स्कीम में निवेश करने की समयसीमा को बढ़ाया है. बता दें कि एफडी स्कीम में लगाया गया पैसा गारंटी ब्याज के साथ मिलता है और पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है. इसीलिए बीते कुछ वर्षों से एफडी में निवेश के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है. 

एसबीआई एफडी में इनवेस्ट करने की समयसीमा 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को अधिक बचत करने के लिए अमृत कलश एफडी स्कीम चला रहा है. 12 अप्रैल 2023 को एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम को शुरू किया गया था. तब से चार बार स्कीम में निवेश करने की समयसीमा को बढ़ाया जा चुका है. इस स्कीम में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 थी, जिसे बैंक ने 1 अप्रैल से बढ़ा दिया है और अब इस स्कीम निवेश कर लाभ उठाने का अंतिम मौका 30 सितंबर 2024 कर दिया है. यानी निवेशक छह महीने तक और इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसे लगाकर फायदा उठा सकते हैं. 

कितना मिलेगा ब्याज?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार 19 वर्ष से अधिक उम्र के सामान्य निवेशक अमृत कलश एफडी के 400 दिन के टेन्योर पर रकम निवेश कर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ ले सकते हैं. जबकि, 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन इस एफडी में निवेश कर 7.60 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा. 

कितनी रकम इनवेस्ट कर सकते हैं? 

एसबीआई की अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेशक अधिकतम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं.  400 दिन में यह एफडी मेच्योर हो जाएगी, जिसके बाद स्कीम पर मेच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाता है. टीडीएस, इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा. टैक्स कटौती का लाभ आयकर नियमों के अनुसार ले सकते हैं. 

समय से पहले पैसे निकालने की सुविधा 

स्टेट बैंक की अमृत कलश एफडी स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान भी किया गया है. ताकि, बीच में जरूरत पड़ने पर निवेशक एफडी को तोड़ सके. इसका मतलब है कि आप मैच्योरिटी से पहले अपनी जमा रकम को निकाल सकते हैं. 

स्कीम के लिए कैसे खुलेगा खाता? 

बैंक के अनुसार Amrit Kalash FD में निवेश करने के लिए नागरिक अपना खाता बैंक में खुलवा सकते हैं. अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), आइडेंटिटी प्रूफ, एज आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम प्रूफ, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और ई-मेल आईडी जरूरी होती है. ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको SBI Branch में जा सकते हैं. इसके अलावा योनो बैंकिंग ऐप (Yono Banking App) से भी इस स्कीम में पैसे निवेश कर सकते हैं.