scorecardresearch
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा! कीमतों में प्रति लीटर 10 रुपये तक कटौती की संभावना 

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा! कीमतों में प्रति लीटर 10 रुपये तक कटौती की संभावना 

सरकारी तेल कंपनियां को बंपर मुनाफा हुआ है. ऐसे में वो तेल कीमतों में कटौती की घोषणा कर सकती हैं. इस कदम से महंगाई को कम करने में मदद मिलेगी और आम चुनावों से पहले सरकार को इसका फायदा मिल सकता है.

advertisement
पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है

पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से परेशान लोगों को अगले महीने गुड न्यूज मिल सकती है. इसकी वजह है कि सरकारी तेल कंपनियां को तीसरी तिमाही में बंपर मुनाफा होने का अनुमान है. ऐसे में वो अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा तेल कटौती के तौर पर आम लोगों को दे सकती हैं. जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है. इस कदम से महंगाई को कम करने में मदद मिलेगी और आम चुनावों से पहले सरकार को इसका फायदा मिल सकता है.

पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता होना संभव 

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में तेल मार्केटिंग कंपनियों का रिकॉर्ड 75 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नेट प्रॉफिट होने का अनुमान है. इस प्रॉफिट की वजह कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट है. अनुमान जताया जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल के दाम 5 से 10 रुपये तक घटाए जा सकते हैं. बता दें कि सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों ने अप्रैल 2022 से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. लेकिन अब जिस तरह से तेल कंपनियों को करीब 10 रुपये प्रति लीटर का मार्जिन मिल रहा है तो इसका फायदा ग्राहकों को दिया जा सकता है.

3 सरकारी तेल कंपनियों का मुनाफा 57 हजार करोड़ 

फ्यूल की बिक्री पर ऊंचे मार्केटिंग मार्जिन की वजह से तीनों सरकारी तेल कंपनियों हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 2023-24 की पहली छमाही में बंपर मुनाफा कमाया है. प्रॉफिट का यही सिलसिला तीसरी तिमाही में भी जारी रहने का अनुमान है. ऐसे में तेल मार्केटिंग कंपनियों के पास नतीजों के ऐलान के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में भारी कटौती करने की गुंजाइश है. आंकड़ों के मुताबिक 2023-24 की पहली छमाही में तीनों कंपनियों को 57 हजार करोड़ से ज्यादा का नेट प्रॉफिट हुआ था. ये आंकड़ा 2022-23 के पूरे साल के करीब 1138 करोड़ के के कुल मुनाफे से 49.17 फीसदी ज्यादा है. 

तेल कीमतों में कटौती कब से होगी ?

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 27 जनवरी को अपने तीसरी तिमाही के नतीजों का एलान करेंगी. बाकी दोनों सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां यानी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड भी तकरीबन उसी समय नतीजों का एलान करेंगी. ऐसे में उनको कटौती का फैसले लेने में कुछ वक्त लग सकता है और मुमकिन है कि वो फरवरी में ही इसका एलान करेंगी. अगर भारी कटौती का ये अनुमान सही निकला तो फिर देश में बीते महीनों में बढ़ी महंगाई को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा. इसके बाद इस साल की दूसरी छमाही में RBI भी रेपो रेट को घटा सकता है। जिसके बाद बैंकों से सस्ता कर्ज मिल सकेगा और EMI का बोझ भी घट जाएगा. ( आजतक ब्यूरो )

ये भी पढ़ें -