scorecardresearch
लौकी के फल में कड़वाहट क्यों होती है? इसे कैसे कर सकते हैं कम?

लौकी के फल में कड़वाहट क्यों होती है? इसे कैसे कर सकते हैं कम?

आमतौर पर लोग लौकी खाना कम ही पसंद करते हैं. ज्यादातर लोगों को लौकी खाने से परहेज करते हुए देखा गया है. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं आता तो कुछ को पता ही नहीं होता कि ये चीजें कितनी फायदेमंद हैं. अगर आप भी सोचते हैं कि लौकी खाने से कोई फायदा नहीं होता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. लौकी एक बहुत ही गुणकारी सब्जी है जिसके सेवन से आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं.

advertisement
लौकी में कड़वापन की समस्या लौकी में कड़वापन की समस्या

जहां पहले किसान धान, गेहूं और मोटे अनाज के उत्पादन को ही अपनी आय का एकमात्र जरिया मानते थे. लेकिन अब किसानों की ये सोच बदलती जा रही है. किसान अब आलू, टमाटर, बैंगन, मिर्च, तोरई कद्दू, खीरा आदि जैसी सहफसली खेती करने लगे हैं. इन फसलों को किसानों ने न अपनी आय का जरिया बना लिया है बल्कि इनकी खेती से साल भर में लाखों रुपए की कमाई भी कर रहे हैं. आज के समय में लौकी की खेती किसानों के लिए आय का जरिया बनता जा रहा है. लेकिन कई बाद लौकी की खेती कर रहे किसानों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कई बार लौकी का फल कड़वा हो जाता है. जिस वजह से कद्दू की बिक्री नहीं हो पाती है. ऐसे में आइए जानते हैं लौकी में कड़वाहट कम करने का तरीका.

लौकी व्यापक रूप से उगाई जाने वाली सब्जी की फसल है. यह विभिन्न शारीरिक विकारों, कीटों और बीमारियों के प्रति संवेदनशील है. इसका विकास, उपज और समग्र गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है. 

लौकी में कड़वापन की समस्या

लौकी के फल कभी-कभी कड़वे हो सकते हैं. यह समस्या ठंडी जलवायु और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अधिक होती है. लौकी के फल में थोड़ी मात्रा में कुकुर्बिटासिन, विशेष रूप से प्रकार बी, डी, जी और एच मौजूद होते हैं. वे एक खास सुगंध छोड़ते हैं और पौधों को कीड़ों और जानवरों से बचाते हैं. पर्यावरणीय तनाव जैसे व्यापक तापमान में उतार-चढ़ाव, कम पीएच मान, उच्च तापमान, पानी की कमी, कम मिट्टी की उर्वरता, अनुचित भंडारण और अधिक पकना. फसलों में इन कुकुर्बिटासिन का उच्च स्तर होता है. इसे रोकने के लिए किसान नाइट्रोजन उर्वरकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: केमिकल से पकाया हुआ आम तो नहीं खरीद रहे हैं आप, पढ़ें चेक करने का आसान तरीका

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

आमतौर पर लोग लौकी खाना कम ही पसंद करते हैं. ज्यादातर लोगों को लौकी खाने से परहेज करते हुए देखा गया है. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं आता तो कुछ को पता ही नहीं होता कि ये चीजें कितनी फायदेमंद हैं. अगर आप भी सोचते हैं कि लौकी खाने से कोई फायदा नहीं होता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. लौकी एक बहुत ही गुणकारी सब्जी है जिसके सेवन से आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं. आपको बता दें कि लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं और शरीर को बीमारियों से भी बचाए रखते हैं. इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं.