scorecardresearch
Agri Quiz: किस सब्जी की वैरायटी है भीमा किरण, क्या है इसकी खासियत

Agri Quiz: किस सब्जी की वैरायटी है भीमा किरण, क्या है इसकी खासियत

भीमा किरण प्याज की एक बेहतरीन किस्म है. यह रबी और खरीफ के मौसम में उगाने के लिए उपयुक्त मानी जाती है. इस किस्म के प्याज हल्के लाल रंग के और गोलाकार होते हैं. वहीं ये किस्म 145 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है. किसान इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

advertisement
भीमा किरण किस्म भीमा किरण किस्म

सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लोग पूरे साल खुद को सेहतमंद रखने के लिए अलग-अलग प्रकार की सब्जियों को खाते हैं. मार्केट में भी पूरे साल सब्जियों की डिमांड रहती है. साथ ही कई सब्जियों की ऐसी किस्में हैं जो उनकी खासियत को बढ़ा देती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस सब्जी की किस्म है भीमा किरण और कैसे करते हैं इसकी खेती. आपको बता दें कि पूरे साल बाजार में मिलने वाली सब्जी प्याज की किस्म है भीमा किरण. प्याज की इस किस्म की किसानों में खूब डिमांड रहती है. वहीं किसान इस किस्म की खेती करके बेहतर उपज और कमाई कर सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं भीमा किरण की खासियत.

भीमा किरण किस्म की खासियत

भीमा किरण प्याज की एक बेहतर किस्म है. यह रबी और खरीफ के मौसम में उगाने के लिए उपयुक्त मानी जाती है. इस किस्म के प्याज हल्के लाल रंग के और गोलाकार होते हैं. वहीं ये किस्म 145 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है. इस किस्म के प्याज को ज्यादा समय तक भंडारण करके रखा जा सकता है. इसकी औसतन पैदावार 165 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है.

ये भी पढ़ें:- Onion Price: महाराष्ट्र की इस मंडी में स‍िर्फ 1 रुपये क‍िलो रह गया प्याज का दाम, जान‍िए क्या है वजह?

प्याज का उपयोग और कमाई  

मार्केट में प्याज की मांग हमेशा रहती है. वहीं प्याज के बगैर टेस्टी सब्जी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. प्याज की खास बात यह है कि इसने कई बार भारत की राजनीति को भी प्रभावित किया है. खरीफ और रबी दोनों सीजन के दौरान किसान बड़े स्तर पर प्याज की खेती करते हैं. प्याज की खेती देश के कई राज्यों में होती है. वहीं शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के खानों में इसका उपयोग किया जाता है. प्याज में कई पौष्टिक और औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इससे मधुमेह और ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में यदि किसान इसकी व्यावसायिक रूप से खेती करें तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

कहां से खरीदें प्याज के बीज

अगर आप भी प्याज की भीमा किरण किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो इसका बीज आपको ऑनलाइन और सस्ते में मिल जाएगा. भीमा किरण किस्म के बीज 250 ग्राम का पैकेट फिलहाल 31 फीसदी की छूट के साथ आपको 267 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से भीमा किरण किस्म की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.