scorecardresearch
Microgreens: सेहत के लिए टॉनिक हैं माइक्रोग्रीन्स, जानिए 7 बड़े स्वास्थ्य लाभ

Microgreens: सेहत के लिए टॉनिक हैं माइक्रोग्रीन्स, जानिए 7 बड़े स्वास्थ्य लाभ

माइक्रोग्रीन्स का उपयोग सलाद में भी किया जा सकता है. विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा होने के कारण इसे नियमित रूप से सलाद में खाया जा सकता है. ये स्वाद में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. माइक्रोग्रीन्स का पोषण मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

advertisement
जानिए माइक्रोग्रीन्स के फायदे जानिए माइक्रोग्रीन्स के फायदे

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच इन दिनों माइक्रोग्रीन्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. माइक्रोग्रीन्स सब्जियों और जड़ी-बूटियों के अंकुरों से उत्पन्न पहली पत्तियां होती हैं, जो लगभग 2 से 3 इंच लंबी होती हैं. इसे आप रोजाना आसानी से खा सकते हैं. इसे आसानी से घर पर उगाया जा सकता है और यह सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

ये अंकुरित सब्जियों के छोटे, युवा रूप हैं. यह स्प्राउट्स की तरह होते हैं. उनकी कटाई तब की जाती है जब वे कुछ सप्ताह के हो जाते हैं और "लंबे पत्तों" का पहला सेट विकसित कर लेते हैं. स्प्राउट्स की तुलना में माइक्रोग्रीन्स को विकसित होने में थोड़ा अधिक समय लगता है. शलजम, मूली, ब्रोकोली, फूलगोभी, गाजर, चार्ड, सलाद, पालक, ऐमारैंथ, गोभी, चुकंदर, अजमोद और तुलसी सहित पौधों की कई किस्में हैं. इन्हें आसानी से माइक्रोग्रीन्स के रूप में उगाया जा सकता है. 

माइक्रोग्रीन्स के 7 बड़े फायदे

  1. माइक्रोग्रीन्स में अन्य सब्जियों की तुलना में 40 गुना अधिक पोषण तत्व
  2. माइक्रोग्रीन्स में विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है
  3. शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है माइक्रोग्रीन्स
  4. जानकारों के मुताबिक कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह के जोखिमों को कम करता है
  5. माइक्रोग्रीन्स आपकी आंखों की रौशनी को ठीक करने में आपकी मदद करता है 
  6. इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी माइक्रोग्रीन्स बहुत फायदेमंद है
  7. माइक्रोग्रीन्स आपके स्किन को साफ और बेहतर बनाने का काम करता है

माइक्रोग्रीन्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व

माइक्रोग्रीन्स का उपयोग सलाद में भी किया जा सकता है. विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा होने के कारण इसे नियमित रूप से सलाद में खाया जा सकता है. ये स्वाद में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. माइक्रोग्रीन्स का पोषण मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ये पौधे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

पोषण में सुधार

माइक्रोग्रीन्स के नियमित सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है, इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ रखते हैं. पालक और चुकंदर के माइक्रोग्रीन्स में प्रोटीन गुण होते हैं और इन्हें धूप और हवा वाले किसी भी जगह पर उगाया जा सकता है.