scorecardresearch
आम के उत्पादन में यूपी है सबसे आगे, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 70 फीसदी पैदावार

आम के उत्पादन में यूपी है सबसे आगे, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 70 फीसदी पैदावार

आम का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में होता है. लेकिन, आम उत्पादन के मामले में उत्तर प्रदेश भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि यूपी सहित छह राज्य ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 70 प्रतिशत आम का उत्पादन किया जाता है.

advertisement
आम के उत्पादन में यूपी है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik आम के उत्पादन में यूपी है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik

आम एक ऐसा फल है जिसे भारत में दोस्ती का प्रतीक माना जाता है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. आम की खेती भारत में अग्रणी व्यावसायिक खेती में से एक है. यह अपनी खुशबू और मीठे स्वाद के लिए काफी मशहूर है. यह सिर्फ अपने स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा आम में फाइबर और मिनिरल्स भी पाया जाता है. आम का उपयोग लोग कई तरीके से करते हैं. लोग इसका सेवन फल, जूस या सेक के रुप में करते हैं. साथ ही इसकी चटनी और अचार का भी सेवन किया जाता है. वहीं यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होता है.

आम का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में होता है. लेकिन आम उत्पादन के मामले में उत्तर प्रदेश भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि यूपी सहित छह राज्य ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 70 प्रतिशत आम का उत्पादन किया जाता है. इसका उत्पादन करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि आम उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप छह राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन करते हैं.

इन छह राज्यों में 70 प्रतिशत उत्पादन

आम का उत्पादन लगभग देश सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, देश के सिर्फ ये छह राज्य अकेले 70 प्रतिशत का उत्पादन करते हैं. एग्रीकल्चर स्टेट बोर्ड और केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार वे छह राज्य, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात है.

ये भी पढ़ें:- आम की फसल का दुश्मन है हापर कीट, किसान ऐसे करें रोकथाम

आम उत्पादन में यूपी सबसे आगे

आम उत्पादन के मामले में, यूपी देश के अन्य सभी राज्यों में अव्वल है. यहां की जलवायु और मिट्टी आम की खेती के लिए काफी अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक आम उत्पादन यूपी में होता है. एग्रीकल्चर स्टेट बोर्ड और केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले आम में यूपी अकेले 20.85 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

आम उत्पादन में इन छह राज्यों का क्या है हाल

आम उत्पादन के मामले में यूपी जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है. जहां कुल 20.04 प्रतिशत आम का उत्पादन किया जाता है, फिर बिहार है जहां 11.19 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है. चौथे नंबर पर कर्नाटक है, जहां 8.06 प्रतिशत उत्पादन होता है और पांचवें पर तमिलनाडु है जहां 5.65 प्रतिशत आम का उत्पादन होता है और इसके बाद गुजरात है जहां 5.53 प्रतिशत आम का उत्पादन होता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बचे हुए 30 प्रतिशत आम का उत्पादन किया जाता है.