scorecardresearch
Makhana: सेहत से भरपूर है मखाना, घर में ऐसे बनाएं बेबी फूड्स या दलिया

Makhana: सेहत से भरपूर है मखाना, घर में ऐसे बनाएं बेबी फूड्स या दलिया

मखाने की सबसे खास बात यह है कि इसे हर उम्र के लोग आसानी से खा सकते हैं और पाचन में भी कोई समस्या नहीं आती है. यही कारण है कि आज के समय में हर कोई इसका सेवन कर रहा है. ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है तो आप उसे मखाने से बड़ा खाना या दलिया खिला सकते हैं.

advertisement
मखाने से बनाएं हेल्दी फूड मखाने से बनाएं हेल्दी फूड

मखाने में आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, फास्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मखाने का रोजाना सेवन मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होता है. मखाने की सबसे खास बात यह है कि इसे हर उम्र के लोग आसानी से खा सकते हैं और पाचन में भी कोई समस्या नहीं आती है. यही कारण है कि आज के समय में हर कोई इसका सेवन कर रहा है. ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है तो आप उसे मखाने से बड़ा खाना या दलिया खिला सकते हैं. कैसे घर में बनाएं बेबी फूड्स या दलिया आइए जानते हैं.

मखाने से बनाएं बेबी फूड्स या दलिया

मखाने को पहले साफ करके गुणवत्ता की जांच की जाती है और फिर मखाने को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भून लें. सुनहरा होने पर, 1 मखाने के टुकड़े को अपनी उँगलियों के बीच मसल कर चेक करें कि यह तैयार है या नहीं. अगर टुकड़ों में टूट जाता है और फिर से कुचलने पर पाउडर में बदल जाता है तो मखाने को पीसने से पहले 20 मिनट के लिए ठंडा कर लें. मखानों को बारीक पीस लें. एक छलनी में पाउडर डालें और आटे को छान लें और एयरटाइट कंटेनर में पैक कर दें. इससे पिसे हुए मखाने का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. बेबी फूड तैयार करने के लिए मखाने के आटे को केले के साथ मिलाया जा सकता है. ये बच्चों के लिए बहुत हेल्दी फूड माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Makhana Farming Tips: मखाने की इस नई वैरायटी से खुशहाल हुए यूपी के किसान, मछली पालन से भी बढ़ी कमाई

कच्चे मखाने में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मखाना के कच्चे लावा में 9.7 प्रतिशत प्रोटीन, 76.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 0.1 प्रतिशत वसा, 1.3 प्रतिशत खनिज (कैल्शियम 20 मिलीग्राम, फास्फोरस 90 मिलीग्राम, लौह 1400 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम) और 12.8 प्रतिशत नमी होती है. 

भुने हुए मखाने में मौजूद पोषक तत्व

प्रोटीन 9.5 प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 84.9 प्रतिशत, वसा 0.5 प्रतिशत, नमी 4 प्रतिशत और क्रूड फाइबर 0.6 प्रतिशत पाया जाता है.

दूध में मखाने डालकर खाने

मखाना खाने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप इसे दूध के साथ लेते हैं तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. दूध और मखाना दोनों में कैल्शियम होता है इसलिए इन्हें एक साथ लेने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है. आप इसका सेवन सुबह के समय कर सकते हैं, इससे आपको भूख नहीं लगेगी और आप फिट रहेंगे. मखाना वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. 

मखाना खाने से क्या क्या फायदे होते हैं

साथ ही मखाने में सोडियम और सैचुरेटेड फैट कम और फाइबर अधिक होता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बार-बार खाने की समस्या से राहत मिलती है. यह उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. अगर आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मखाने को जरूर शामिल करें.