scorecardresearch
होली पर लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा सूतक काल, कब खेला जाएगा रंग

होली पर लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा सूतक काल, कब खेला जाएगा रंग

हिंदी पंचांग के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 25 मार्च 2024 दिन सोमवार को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

advertisement
होलो पर लगने वाला है चन्द्र ग्रहण होलो पर लगने वाला है चन्द्र ग्रहण

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होलिका दहन का त्योहार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. अगले दिन होली का त्यौहार होता है. साल 2024 में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा. लेकिन, इस बार की होली कुछ खास है. होली के दिन 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लगेगा, जिसका असर त्योहार पर दिखेगा. 

25 मार्च को लगेगा चंद्र ग्रहण

हिंदी पंचांग के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 25 मार्च 2024 दिन सोमवार को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. ज्योतिषियों का कहना है कि साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लेकिन, इसका असर 12वीं राशि पर जरूर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Vegetable Production: सब्जी के उत्पादन में यूपी है सबसे आगे, पांच राज्यों में होती है 55 फीसदी खेती

इस राशि वाले सावधान रहें

होली के दिन कन्या राशि में चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस राशि में पहले से ही राहु मौजूद है. इस वजह से चंद्र ग्रहण के दिन कन्या राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है. चोट लगने की संभावना बढ़ेगी और स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है.

भारत में नहीं दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिसके कारण इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक मान्य नहीं होने के कारण होली के त्योहार पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, इसलिए आप बिना किसी चिंता के होली का त्योहार मना सकते हैं. हालांकि इसका प्रभाव राशि के अनुसार मान्य होगा.

यहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

2024 का पहला चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर, प्रशांत महासागर समेत कई इलाकों में दिखाई देगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. वहीं, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा.