scorecardresearch
Kamrakh: इस स्टार फ्रूट को खाएं सेहत चमकाएं, आयुर्वेद भी करता है सलाम

Kamrakh: इस स्टार फ्रूट को खाएं सेहत चमकाएं, आयुर्वेद भी करता है सलाम

क्या आपने कमरख या स्टार फ्रूट का नाम सुना है? अगर नहीं तो आप इसके बारे में जान लीजिए. शकरकंदी की चाट वाले ठेले पर दिखने वाले स्टार शेप का जो फल होता है उसे ही कमरख कहा जाता है. अंग्रेजी में इसे ही स्टार फ्रूट कहते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आयुर्वेद एक्सपर्ट भी मानते हैं कि सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद है.

advertisement
इस स्टार फ्रूट को खाएं सेहत चमकाएं (सांकेतिक तस्वीर) इस स्टार फ्रूट को खाएं सेहत चमकाएं (सांकेतिक तस्वीर)

अक्सर लोग खांसी-सर्दी, जुकाम, सिर दर्द, गले में खराश, ठंड लगने से उल्टी, पेट दर्द, दस्त आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं. इन समस्याओं को आप कुछ मौसमी फलों को खाकर भी दूर कर सकते हैं. दरअसल स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए हमेशा फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि फलों के जरिए विभिन्न पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. ऐसा ही एक फल है कमरख जिसे स्टार फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. जब इसे छोटे-छोटे हिस्सों में काटा जाता है, तो यह तारों के आकार की तरह दिखता है. इसी कारण इसे स्टार फ्रूट कहा जाता है. यह फल मध्य भारत के वनों में पाया जाता है.

इस फल को लेकर जाने माने इथनो बॉटनिस्ट और वैज्ञानिक डॉ दीपक आचार्य का कहना है कि यह फल सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. वहीं इस फल में पाए जाने वाले गुणों को देख कर आयुर्वेद भी सलाम करता है. साथ ही कमरख फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आइए जानते हैं इस फल की खासियत और इसके फायदे.

कमरख फल की खासियत

कमरख के फल स्वाद में काफी खट्टे होते हैं. हालांकि ज्यादा पक जाने के बाद इसमें थोड़ी मीठास भी आ जाती है. वहीं इसका पका हुआ फल शक्तिवर्धक और ताजगी देने वाला होता है. ये फल काफी खुशबूदार और गूदेदार होता है. ये फल रसीला भी होता है. खट्टे और मीठे फलों के आधार पर कमरख की दो प्रजातियां होती हैं. इन दोनों का प्रयोग दवाओं के लिए होता है. यह फल आमतौर पर सब जगह मिलता है. वहीं लोग इस फल को पूरे साल खा सकते हैं, क्योंकि साल में इसकी दो फसल आती हैं.

ये भी पढ़ें:- World No Tobacco Day: भारत में कैसे शुरू हुई तंबाकू की खेती, अकबर के दरबार से भी जुड़े हैं किस्से

हालांकि यह मूल रूप से भारतीय फल नहीं है लेकिन भारत में भी पूरे साल मिलता है. वहीं इस फल का उपयोग आमतौर पर सलाद और फ्रूट चाट और स्ट्रीट फूड्स में किया जाता है. साथ ही यह चटनी, सॉस आदि का स्वाद बढ़ाने का काम करता है.

कमरख फल के फायदे

कमरख फल के औषधीय गुण आपके स्वास्थ्य को विभिन्न रूप से फायदा पहुंचा सकता है. इस फल में विटामिन बी और फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य से लेकर स्ट्रोक और दिल की समस्या, डायबिटीज, कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है. वहीं आयुर्वेद के अनुसार इस फल के साथ-साथ इसके पत्ते भी पेट के लिए काफी फायदेमंद है. यह पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आते हैं. इतना ही नहीं यह फल बालों को भी मजबूत करता है. साथ ही गर्मी के दिनों में इसे खाने से लू नहीं लगती है.

कहां पाया जाता है ये फल

कमरख का फल अधिकतर गर्म प्रदेशों में मिलता है. यह पूरे भारत के गर्म क्षेत्रों में और बाग बगीचों यानी जंगली क्षेत्रों में पाया जाता है.  यह खासतौर पर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और उड़ीसा के मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है.