scorecardresearch
Gold Price: गोल्ड की रिकॉर्ड ऊंची कीमतों ने ग्राहकों को निवेश से दूर किया, अक्षय तृतीया पर बाजार उठने का अनुमान 

Gold Price: गोल्ड की रिकॉर्ड ऊंची कीमतों ने ग्राहकों को निवेश से दूर किया, अक्षय तृतीया पर बाजार उठने का अनुमान 

गोल्ड की कीमतों में आई तेजी के बाद इसका आयात बुरी तरह लुढ़क गया है. सोमवार को सोने की कीमतों में 1700 रुपए का उछाल आने के बाद आगे भी सोने की खरीदारी में कमी आने की आशंका है. ऐसे में अनुमान है कि मई में अक्षय तृतीया से पहले सोने की बिक्री में कमी का सिलसिला इसी तरह जारी रहेगा.

advertisement
दुनिया में गोल्ड की खपत के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. दुनिया में गोल्ड की खपत के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है.

दुनिया में गोल्ड की खपत के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. इस डिमांड को पूरा करने के लिए भारत में हर साल सैंकड़ों टन सोने का आयात किया जाता है. लेकिन अब जिस तरह से गोल्ड के दाम ऑलटाइम हाई पर पहुंचने के बाद 70 हजार प्रति दस ग्राम का भाव छूने को बेताब हैं, उसके असर से गोल्ड की खरीदारी में गिरावट आई है. जानकारों का भी मानना है कि सोने का भाव लगातार बढ़ने से लोगों ने ज्वैलरी की खरीदारी कम कर दी है. कुछ लोगों ने तो सोना खरीदने का इरादा कुछ समय के लिए टाल दिया है, जिससे यहां पर फिलहाल सोने की डिमांड काफी सुस्त हो गई है.

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचने वाला गोल्ड इस साल लगातार नए उच्चतम स्तर के रिकॉर्ड कायम कर रहा है. जनवरी-मार्च तिमाही में गोल्ड की कीमतों में 10 फीसदी का उछाल आ चुका है. इसके असर से देश में गोल्ड इंपोर्ट में भी गिरावट आई है. मार्च में भारत का गोल्ड इंपोर्ट बीते 3 महीने के मुकाबले 90 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया है. ये कोरोना महामारी के दौरान सोने के आयात में आई गिरावट के बाद का सबसे निचला स्तर है. 

3 महीने में भाव 5,500 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ा 

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी IBJA के मुताबिक 2024 के शुरुआती तीन महीने में सोने का भाव साढ़े 5 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा बढ़ चुका है. 1 जनवरी को सोना जहां 63 हजार 302 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर था वहीं अब ये करीब 69 हजार पर है. अगर चांदी की कीमतों की बात करें तो तेजी का ये ट्रेंड सिल्वर में भी देखा जा रहा है. बीते 3 महीनों में चांदी का दाम 1,273 रुपए बढ़कर 75 हजार रुपये प्रति किलो के पार निकल गया है. हालांकि ये 4 दिसंबर के अपने ऑल टाइम हाई 77 हजार 73 रुपये प्रति किलो से अभी भी पीछे है.

गोल्ड की कीमतों में उछाल की कई वजह 

भारत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों वजहों के चलते गोल्ड की कीमतों में इजाफा हो रहा है. वैसे तो भारतीय अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से दौड़ रही है लेकिन कई देशों में आर्थिक सुस्ती के असर से सोने में निवेश बढ़ रहा है. वहीं, शादियों के मौसम का भी देश में सोने की कीमतों पर असर दिख रहा है. कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी गोल्ड की खरीदारी बढ़ाई है जिससे भी इसकी कीमतों में उछाल आ रहा है.

अक्षय तृतीया के आसपास डिमांड में तेजी संभव 

जानकारों के मुताबिक 10 मई को सोने की खरीदारी के लिए शुभ माने जाने वाली अक्षय तृतीया के आसपास सोने की डिमांड में तेजी आ सकती है. लेकिन, इसके पहले गोल्ड के दाम में मामूली कमी भी आ सकती है. हालांकि, जिस तरह की तेजी सोमवार को गोल्ड के दाम में आई है, उससे माना जा रहा है कि 29 अक्टूबर को धनतेरस तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के पार पहुंच सकता है. (आदित्य के राणा)

ये भी पढ़ें -