scorecardresearch
Business Idea: खेती से जुड़े ये 5 स्टार्टअप बना सकते हैं आपको अमीर, सरकार भी कर रही मदद

Business Idea: खेती से जुड़े ये 5 स्टार्टअप बना सकते हैं आपको अमीर, सरकार भी कर रही मदद

इस क्षेत्र में ऐसे कई व्यवसाय हैं जिन्हें आप बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे व्यवसाय भी हैं जिनके लिए आपको अच्छे निवेश की आवश्यकता होगी. ऐसे में अगर आप भी कृषि व्यवसाय के प्रति रुचि रखते हैं तो आपको इस क्षेत्र में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

advertisement
Agri-Startups Agri-Startups

हम सभी जानते हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जहां हजारों व्यवसाय हैं जो कृषि से संबंधित हैं और वर्तमान में यह एक ऐसा क्षेत्र बन गया है जो बहुत तेजी से विकास कर रहा है और जहां व्यवसाय के हजारों विकल्प उपलब्ध हैं. इस क्षेत्र में ऐसे कई व्यवसाय हैं जिन्हें आप बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे व्यवसाय भी हैं जिनके लिए आपको अच्छे निवेश की आवश्यकता होगी. ऐसे में अगर आप भी कृषि व्यवसाय के प्रति रुचि रखते हैं तो आपको इस क्षेत्र में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. ऐसे में आइए जानते हैं खेती से जुड़े ये 5 स्टार्टअप्स के बारे में.

बीज उत्पादन (Seed Production)

आज अगर हमारे युवा बीज उत्पादन का व्यवसाय करें तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. कोशिश करें कि यह व्यवसाय गांव के बाजार से जुड़ा हो, लगभग सभी किसान बीज के लिए हर बार बाजार का रुख करते हैं और उनकी बुआई का आधे से ज्यादा समय बीज पर ही खर्च हो जाता है. 

आजकल शहरों में भी लोग अपनी छतों पर सब्जियां उगाने लगे हैं और ज्यादातर लोग बीज और अन्य जरूरी सामग्री ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं. आप चाहें तो इन्हें भी टारगेट कर सकते हैं. इसके लिए आप बस फाइंड प्लेटफॉर्म से जुड़कर एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित कर सकते हैं और फिर एक यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को छत पर खेती करना सिखाकर अपनी साइट से बीज और अन्य सामग्री खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IIT करने के बाद इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ी, अब देसी मुर्गी के बिजनेस से कमा रहे लाखों रुपये...Success Story

कीटनाशक दवा (Pest Control Medicine)

आज के समय में युवा कृषि बिजनेस आइडिया पर विचार कर रहे हैं. ऐसे में अगर कीटनाशक का कारोबार किया जाए तो इसमें कोई नुकसान नहीं है. चूंकि भारत में खेती पर बहुत जोर दिया जाता है और अगर बिजनेस इस तरह से किया जाए कि नुकसान भी न हो और लंबे समय तक चले तो कीटनाशक का बिजनेस एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि अब वहां कृषि में और भी नये आविष्कार हो रहे हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है. इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपको ड्रग लाइसेंस मिलता है जिसे आप अपनी दुकान में रखेंगे.

खाद वितरण का व्यवसाय (Fertilizer Distribution Business)

उर्वरक व्यवसाय किसानों से जुड़ा सबसे पुराना व्यवसाय है. हमारे देश में धान, गेहूँ और मक्का का उत्पादन सबसे अधिक होता है, जिसके लिए सबसे अधिक उर्वरक का उपयोग किया जाता है. ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं जो सरकारी भंडारण से खाद लेते हैं और कई लोग ऐसे होते हैं जो बिचौलियों से खाद लेते हैं. लेकिन कुछ ग्रामीण लोग ऐसे भी हैं जो दुकानों से खाद खरीदते हैं, तो ऐसे में आप अपने क्षेत्र में व्यवसाय करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं. बस कुछ सरकारी नियमों और शर्तों का पालन करके आप इसका लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप अपनी खाद की दुकान खोल सकते हैं.

पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm)

आज भारत में ज्यादातर किसान पहले से ही पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय कर रहे हैं और इसके साथ-साथ वे अपनी खेती का काम भी करते हैं. अगर आप भी यह बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो बस आपको इसके लिए सही जगह का चुनाव करना होगा. वह जगह बहुत साफ-सुथरी और विशाल होनी चाहिए जहां आप एक साथ कई मुर्गियां पाल सकें. अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो करीब 50 हजार रुपये से शुरुआत कर सकते हैं.

दुग्ध उत्पादन (Milk Production)

दूध उत्पादन का व्यवसाय छोटे और बड़े दोनों स्तरों पर किया जा सकता है. आपने गांव में देखा होगा कि लगभग हर घर में गाय-भैंस पाली जाती हैं. जिससे दूध का उत्पादन होता है और वे उस दूध को अपने गांव में ही डेयरी पर बेच रहे हैं. यह दूध उत्पादन का सबसे छोटा रूप है. अब अगर बड़े पैमाने की बात करें तो दूध का उत्पादन बड़ी-बड़ी गौशालाओं में होता है. बड़े डेयरी फार्म से उसे जो मुनाफ़ा मिलता है, वही उस बिज़नेस का मुनाफ़ा होता है. यह पर्यावरण के अनुकूल भी है और किसी भी तरह से हमारे पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है.