scorecardresearch
सभी फसलों के लिए रामबाण हैं 10 पत्तों से तैयार जैविक कीटनाशक...कम लागत में बंपर पैदावार, जानें कैसे?

सभी फसलों के लिए रामबाण हैं 10 पत्तों से तैयार जैविक कीटनाशक...कम लागत में बंपर पैदावार, जानें कैसे?

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एनपी गुप्ता ने बताया कि एक बार तैयार किया हुआ दशपर्णी अर्क को 6 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है. दशपर्णी अर्क रासायनिक कीटनाशकों के मुकाबले बेहद सस्ता होता है.

advertisement
 इस दशपर्णी अर्क को बनाना भी बेहद आसान है. (Photo-Kisan Tak) इस दशपर्णी अर्क को बनाना भी बेहद आसान है. (Photo-Kisan Tak)

Organic Pesticides: फसलों की ज्यादा पैदावार बढ़ाने के लिए किसान (Farmers) बड़े पैमाने पर रासायनिक खाद और कीटनाशक का प्रयोग कर रहे हैं. उर्वरक के बढ़ते प्रयोग से उत्पादन तो जरूर बढ़ा है लेकिन खेती से पैदा होने वाले कृषि उत्पाद अब जहरीले हो रहे हैं. ऐसे में शाहजहांपुर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक का दावा है कि देसी नुस्खों से भी फसलों में लगने वाली कीटों को नष्ट किया जा सकता है. जिससे किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा होगा. तो वहीं तैयार हुई उपज भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगी. इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से बातचीत में शाहजहांपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एनपी गुप्ता ने बताया कि पौधों की पत्तियों से दशपर्णी अर्क तैयार किया जाता है. जो की रस चूसक, तने को कुतरने वाले, काटने वाले और तनाव भेदक कीटों के खात्में लिए बेहद ही कारगर होता है. इसका छिड़काव करने से फसल को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता. इस दशपर्णी अर्क को बनाना भी बेहद आसान है.

ऐसे करें दशपर्णी अर्क तैयार

डॉ. एनपी गुप्ता ने बताते हैं कि दशपर्णी अर्क बनाने के लिए एक ड्रम में 200 लीटर पानी लेकर उसमें नीम, धतूरा, मदार, कनेर, अरंडी, बेल, आम, पपीता, नींबू और अमरूद के पत्ते दो-दो किलो की मात्रा में मिलाकर 50 ग्राम तंबाकू, 500 ग्राम अदरक, 500 ग्राम लहसुन और 500 ग्राम तीखी हरी मिर्च, 10 किलो ग्राम गाय का गोबर, 500 ग्राम हल्दी और 10 लीटर गोमूत्र मिलाकर ड्रम के मुंह को बोरे से बांधकर छाया में रख दें. डॉक्टर एनपी गुप्ता ने बताया कि गर्मियों के मौसम में 30 से 35 दिन में दशपर्णी अर्क बनकर तैयार हो जाएगा. तो वहीं सर्दी और बरसात के मौसम में यह 40 से 45 दिन का समय लगता है.

सभी प्रकार के कीट हो जाएंगे नष्ट

कृषि वैज्ञानिक ने आगे बताया कि दशपर्णी अर्क तैयार होने के बाद उसको महीन कपड़े से छानकर छोटे डिब्बों में भरकर रख लें. जरूरत पड़ने पर 2 से 2.5 लीटर प्रति 100 लीटर पानी में घोल बनाकर इसका छिड़काव करना लाभप्रद होगा. यह दशपर्णी अर्क टिड्डा, सुंडी, छोटे और बड़े कीटों पर यह प्रभावी साबित होगा है. इसका इस्तेमाल करने से सभी प्रकार के कीटों को नष्ट हो सकते है.

दशपर्णी अर्क को 6 महीने तक कर सकते हैं इस्तेमाल 

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एनपी गुप्ता ने बताया कि एक बार तैयार किया हुआ दशपर्णी अर्क को 6 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है. दशपर्णी अर्क रासायनिक कीटनाशकों के मुकाबले बेहद सस्ता होता है. इतना ही नहीं यह मानव जीवन के लिए भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता. बल्कि इसका छिड़काव करने से तैयार हुई उपज पूरी तरह से जैविक होगी. दशपर्णी अर्क का इस्तेमाल आलू, गन्ना, धान और गेहूं सहित सभी प्रकार की सब्जियों पर भी किया जा सकता है. इससे किसानों की फसलों में अच्छी पैदावार होगी. ऐसे में किसान इसका उपयोग करके अपने उत्पादों को ज्यादा सेहतमंद बन सकता है. 

ये भी पढे़ं-

यूपी के इस जिले में किसानों को FREE में मिलेगा सब्जियों का बीज, फटाफट करें रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

Farmers Protest 2.0: किसान आंदोलन पर BKU के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात