scorecardresearch
पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन जारी, अब तक 494 ट्रेनें कैंसिल

पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन जारी, अब तक 494 ट्रेनें कैंसिल

17 अप्रैल से शंभू में रेलवे पटरियों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.किसानों के इस आंदोलन का खामियाजा रेल यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण अब तक फिरोजपुर डिविजन की 494 ट्रेने प्रभावित हुई हैं. उनमें से 171 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. जबकि 286 ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है.

advertisement
रेल रोको आंदोलन   (फाइल फोटो) रेल रोको आंदोलन (फाइल फोटो)

अपनी मांगों को लेकर हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसानों का रेल रोको आंदोलन आज सातवें दिन भी जारी है. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के बैनर तले किसान 17 अप्रैल से शंभू में रेलवे पटरियों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.किसानों के इस आंदोलन का खामियाजा रेल यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है क्योंकि इनके आंदोलन के कारण रेल सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई है. रेल रोको आंदोलन के कारण छठे दिन 60 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया और 41 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इसके अलावा दो ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और तीन को शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया है. 

ट्रेन रद्द किए जाने के कारण फिरोजपुर डिविजन की तरफ से 944 यात्रियों को 4,97,000 रुपये का रिफंड जारी किया गया है. फिरोजपुर डिविजन के अंतर्गत पंजाब और जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र आते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे अधिकारियों ने बताया कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण अब तक फिरोजपुर डिविजन की 494 ट्रेने प्रभावित हुई हैं. उनमें से 171 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. जबकि 286 ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है. 17 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और 17 ट्रेनों को शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया है. वहीं दो को पुनर्निर्धारित किया गया है और एक ट्रेन को रेगुलेट किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः गेहूं की किस्म DBW 327 का कमाल, पंजाब-हरियाणा के किसानों को बंपर मिली पैदावार

यात्रियों को हो रही परेशानी

बता दें किसान हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. किसानों के इस आंदोलन के कारण रेल सेवाए बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. किसानों के विरोध के कारण रविवार को 62 ट्रेनों का मार्ग बदला गया. जबकि 44 ट्रेनों को रद्द किया गया. वहीं तीन को शॉर्ट टर्मिनेट और तीन को शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया है. इधर शनिवार को किसानों के आंदोलन के कारण 33 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और 56 का मार्ग बदला गया. चार को शॉर्ट टर्मिनेट और तीन को शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया था. इसी तरह शुक्रवार को भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और कई ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा. 

ये भी पढ़ेंः सिरसा मंडी में छुट्टा जानवरों का आतंक, उपज बेचने आए किसानों ने दी धरने की चेतावनी

किसानों की मांगें

शंभू बॉर्डर पर किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण कई ट्रेनों की सेवाओं पर खासा असर पड़ा है. इसके कारण अमृतसर, नई दिल्ली लुधियाना, बठिंडा जैसे प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा है. गौरतलब है कि हरियाणा पुलिस से आंदोलन कर रहे किसानों को हिरासत में लिया है इसके बाद किसान और आंक्रोशित हो गए और शंभू बॉर्डर पर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है. सभी किसान एमएसपी गारंटी कानून, कर्जमाफी और किसानों की रिहाई करने की मांग कर रहे हैं. किसानों के इस विरोध के कारण अमृतसर दिल्ली रेलमार्ग पर असर पड़ा है, जिसके कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है.