scorecardresearch
गुलाब के लिए चमत्कारी है ये 5 रुपये की दवा, गुच्छे में भर-भर के आते हैं फूल

गुलाब के लिए चमत्कारी है ये 5 रुपये की दवा, गुच्छे में भर-भर के आते हैं फूल

अगर आपको गर्डनिंग का शौक है, तो आपको पता होगा कि किसी पौधे में फूल लाने के लिए आपको सही दवाएं यानी फर्टिलाइजर देने की जरूरत होती है. ऐसे में आपको गुलाब के लिए आपको बहुत ज्यादा महंगे फर्टिलाइजर का इस्तेमाल नहीं करना होता है. सस्ते से भी बड़ा काम हो जाएगा.

advertisement
गुलाब की खेती गुलाब की खेती

देश में फूलों की हजारों किस्म हैं, लेकिन गुलाब की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है. इसी वजह से गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. इसके फूलों की डिमांड शादियों और फरवरी महीने में प्रेमी जोड़े द्वारा मनाए जाने वाले वेलनटाईन डे में बढ़ जाती है. वहीं अगर आपको गर्डनिंग का शौक है, तो आपको पता होगा कि किसी पौधे में फूल लाने के लिए आपको सही दवाएं यानी फर्टिलाइजर देने की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपके गुलाब के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो आप पौधों में 5 रुपये की दवा डालें. ये दवा डालने के बाद आपके पौधे का गुच्छा फूल से भर जाएगा. आइए जानते हैं इस दवा के बारे में.

चमत्कारी है ये 5 रुपये की दवा

गुलाब के लिए आपको बहुत ज्यादा महंगे फर्टिलाइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वहीं बात करें उस सस्ती दवा की तो उसका नाम DIY हैक है. इस दवा की कीमत मात्र पांच रुपये है. इसका इस्तेमाल करके आप गुलाब के पौधों को फूलों से भर सकते हैं. इस दवा का इस्तेमाल आप घोल बनाकर छ्ड़िकाव कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके पौधे फूलों के गुच्छों से भर जाएंगे. 

ये भी पढ़ें:- गेहूं में अधिक से अधिक फुटाव लेने के लिए क्या करें? कौन सी दवा डालें?

ये चीज भी देगी गुलाब को फायदा

आपको शायद पता ना हो, लेकिन चॉक का इस्तेमाल करके भी गुलाब के पौधों में फूल की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. जी हां, ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए इस्तेमाल होने वाली चॉक गुलाब के पौधे की कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकती है. आपको बस चॉक को पीसकर मिट्टी में डाल देना है. ध्यान दें  कि मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा गीली या बहुत सूखी नहीं हो.

गुलाब के लिए दूसरी जरूरी चीजें

गुलाब के लिए एन-पी-के फर्टिलाइजर बहुत अच्छा साबित हो सकता है. इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है जो गुलाब की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. आप गुलाब के गुच्छों में अधिक फूल पाने के लिए इन तीनों फर्टिलाइजर  को 20 से 25 दिनों में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप गोबर की खाद का प्रयोग भी कर सकते हैं.

कब करनी चाहिए गुलाब की कटिंग

गुलाब की कटिंग आपको मार्च के महीने से लेकर नवंबर महीने तक करनी चाहिए. अगर वो समय निकल गया है, तो भी आप अपने गुलाब की थोड़ी बहुत छंटाई कर सकते हैं. ऐसा करने से गुलाब की नई टहनियां फूटती हैं. इसी के साथ, अगर गुलाब में ऊपरी तरफ कोई कीड़ा या फंगस लग गया है, तो वो खत्म हो जाता है और गुलाब ज्यादा हेल्दी होते हैं.

 ये भी पढ़ें:-