scorecardresearch
Nilgai Terror: नीलगाय को भगा सकती हैं प्लास्टिक की पन्नियां, ऐसे करें उपाय

Nilgai Terror: नीलगाय को भगा सकती हैं प्लास्टिक की पन्नियां, ऐसे करें उपाय

नीलगाय से खेतों में खड़ी फसल को सुरक्षित रखने के लिए खेतों के आसपास किसान कई तरीके के उपाय को अपनाते हैं. ऐसे में आज हम एक ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे नीलगाय खेत के आस-पास भी नहीं भटकेगी. इस टिप्स को अपनाने के लिए किसानों को पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे. आइए जानते हैं क्या है ये टिप्स.

advertisement
नीलगाय को भगा सकती हैं प्लास्टिक की पन्नियां नीलगाय को भगा सकती हैं प्लास्टिक की पन्नियां

देश के कई राज्यों में नीलगाय के बढ़ते आतंक को देखते हुए किसान आए दिन अपने खेतों में तरह-तरह के टिप्स अपनाते रहते हैं. जहां पहले नीलगाय कभी-कभी अपने प्राकृतिक वातावरण से भटक कर गावों के आसपास आ जाती थी. वहीं, अब नीलगाय आपको लगभग हर राज्य के खेतों में दिख जाएगी. ऐसे में उनका आतंक दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. नीलगायों के आतंक से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हो रहा है क्योंकि नीलगाय फसलों को चरने से ज्यादा उनको रौंद देती है.

इससे किसानों के हजारों रुपये की लागत और कड़ी मेहनत से तैयार होती फसल बर्बाद हो जाती है. लेकिन अब नीलगाय के आतंक से परेशान किसान कुछ टिप्स को अपनाकर अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये आसान टिप्स जिनसे आपके खेत में नीलगाय नहीं आएगी.  

प्लास्टिक से बचाएं फसल

प्लास्टिक आप लोगों को फिजूल की चीज लगती होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये नीलगाय को खेतों से भगाने के भी काम आता है. दरअसल किसान नीलगाय से खेतों में खड़ी फसल को सुरक्षित रखने के लिए खेतों के आसपास खेत की मेड़ों पर डंडे को गाड़कर उसमें रस्सी लगा दें. फिर रस्सियों में चमकदार पन्नियों की माला खेत के चारों ओर लगा दें. ऐसे में हवा में उड़ते रंगीन पन्नियों को देखकर नीलगाय खेतों से दूरी बना लेती है. किसानों के लिए यह देसी तरीका काफी कारगर साबित हो रहा है. साथ ही इस जुगाड़ को अपनाने के लिए किसानों को पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं. प्लास्टिक खरीदने में किसानों को सस्ता भी पड़ेगा क्योंकि यह बेहद कम रेट में मिल जाता है. यह सुलभ होने के साथ किफायती भी है.

नीलगाय के आतंक से किसान परेशान

नीलगाय के आतंक से कई राज्यों के किसान काफी परेशान रहते हैं. वहीं बिहार सरकार ने तो उनको मारने के लिए शूटर भी नियुक्त कर दिए हैं. बिहार के अलावा पड़ोसी राज्य यूपी में भी नीलगायों का तगड़ा आतंक देखने को मिलता है. वैसे तो नीलगाय जंगलों में पाई जाती है, लेकिन आज कल ये फसलों से भरे खेतों में देखने को मिलने लगी हैं. नीलगाय काफी खतरनाक होती है क्योंकि ये जानवरों के लिए लगाए जाने वाले बाड़ों को भी तोड़ देती है. इनके खेतों में झुंड में घूमने से फसलों को काफी नुकसान होता है जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.