scorecardresearch
Nilgai Terror: टेंशन खत्म, मात्र 50 रुपये के इस जुगाड़ से खेतों से भगाएं नीलगाय और जंगली जानवर

Nilgai Terror: टेंशन खत्म, मात्र 50 रुपये के इस जुगाड़ से खेतों से भगाएं नीलगाय और जंगली जानवर

नीलगाय के आतंक से किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है क्योंकि नीलगाय खेतों में लगी फसलों को चरने से ज्यादा फसलों को रौंद देते हैं. ऐसे में आइए हम आपको नीलगाय के उपद्रव से फसलों को बचाने के लिए कुछ देसी जुगाड़ बताते हैं.

advertisement
nilgai terror nilgai terror

आज के आधुनिक युग में भी देश में कई ऐसे किसान हैं, जिनका समय खेतों में ही बीतता है. इसके मुख्य कारण हैं जंगली जानवर और नीलगाय. आए दिन अब नीलगाय और जंगली जानवरों का आतंक बढ़ता जा रहा है. नीलगाय के आतंक से किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है क्योंकि नीलगाय खेतों में लगी फसलों को चरने से ज्यादा फसलों को रौंद देते हैं. इससे किसानों की लागत और कड़ी मेहनत से तैयार फसल बर्बाद हो जाती है. वर्तमान समय में किसानों को सबसे अधिक नुकसान नीलगाय और जंगली जानवरों से हो रहा है. इनके आतंक से बचने के लिए किसान अपने खेतों में अलग-अलग प्रकार के कई उपाय भी करते हैं.

वहीं कई ऐसे किसान हैं जो पूरी-पूरी रात जागकर अपने खेतों की रखवाली करते हैं. ऐसे में आइए हम आपको नीलगाय के उपद्रव से फसलों को बचाने के लिए कुछ देसी जुगाड़ बताते हैं. आप मात्र 50 से 100 रुपये के देसी जुगाड़ से खेतों से नीलगाय को आसानी से भगा सकते हैं. साथ ही अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं.

नीलगाय को भगाने का सस्ता जुगाड़

दरअसल हम ऐसा उपाय बता रहे हैं जो बहुत ही आसान और सस्ता है. आप 50 से 100 रुपये में मिलने वाले एक टॉर्च खरीद के अपनी फसलों को नीलगाय और जंगली जानवरों से फसलों को बचा सकते हैं, नीलगाय को भगाने के लिए आपको बाजार से एक छोटी वाली टॉर्च खरीदनी होगी.

ये भी पढ़ें:- किसानों के लिए मुनाफे का सीजन है जायद, इन फलों और सब्जियों की खेती से मिलेगा अच्छा रिटर्न

टॉर्च खरीदने के बाद अपने खेत में लगभग आठ से 10 फीट का डंडा लगा दें. फिर डंडे में टार्च को उसे बांध दें. ऐसा बांधे जिससे हवा चलने पर वो टॉच हिले. ऐसे में आप रात होते ही अपने टॉर्च को जला दें. ऐसा करने से आपके खेतों में नीलगाय घुसने की कोशिश भी नहीं करेगा और फसलों का बचाव भी होगा.

फसलों को बचाने का अन्य देसी जुगाड़

प्लास्टिक आप लोगों को फिजूल की चीज लगती होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये नीलगाय को खेतों से भगाने के भी काम आता है. किसान नीलगाय से खेतों में खड़ी फसल को सुरक्षित रखने के लिए खेतों के आसपास खेत की मेड़ों पर डंडे को गाड़ कर उसमें रस्सी लगा दें. फिर रस्सियों में चमकदार पन्नियों की माला खेत के चारों ओर लगा दें. ऐसे में हवा में उड़ते रंगीन पन्नियों को देखकर नीलगाय खेतों से दूरी बना लेती है.

नीलगाय भगाने के अन्य घरेलू टिप्स

नीलगाय के आतंक से बचने के लिए किसान घरेलू और आसान टिप्स को अपना सकते हैं. इसके लिए किसानों को अपनी फसलों पर चार किलो मट्ठे में छिला हुआ प्याज, बालू के साथ मिलाकर अपनी फसलों पर छिड़काव करें. इस घोल के गंध से नीलगाय आपके खेतों के आसपास भी नहीं आएगी. इसके अलावा आप अपने खेतों के मेंड़ पर करौंदा, तुलसी, मेथा या फिर लेमन ग्रास का पौधा लगा सकते हैं. इन पौधों के सुगंध से नीलगाय आपके खेतों में नहीं घुसेंगी.