scorecardresearch
Mothers Day 2023: इस बार मां को गिफ्ट करें ये अनाज, इस तोहफे की वजह भी जान लीजिए

Mothers Day 2023: इस बार मां को गिफ्ट करें ये अनाज, इस तोहफे की वजह भी जान लीजिए

Millets Gift: मां अपने बच्चों और अपने परिवार की देखभाल में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उन्हें खुद की देखभाल करने का समय ही नहीं मिल पाता है. ऐसे में मां की सेहत का ख्याल रखना जिम्मेदारी है बच्चों की. इस बार अपनी मम्मी को अनाज का ये कॉम्बो पैक देकर भी आप उन्हें सेहत भरा तोहफा दे सकते हैं.

advertisement
Mother's Day 2023 Mother's Day 2023

आम आदमी भले ही 9 से 5 काम करके थक कर सो जाए, लेकिन मां 24 घंटे काम करने के बाद भी नहीं थकती और अपनों के लिए हमेशा तैयार रहती है. मां के इसी समर्पण और बलिदान को याद करते हुए मदर्स डे मनाया जाता है. इस दिन बच्चे अपनी माताओं को उनकी मनपसंद जगहों पर ले जाते हैं या उन्हें अपनी पसंद के उपहार देते हैं ताकि मां को अच्छा लगे. इस दिन बच्चे अपनी मां को खुश करने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. ऐसे में इस साल अगर आप भी अपनी मां को कुछ स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं तो उन्हें कुछ ऐसा दें जो उनकी सेहत को भी बनाए रखे और आपके प्यार को भी. इस मदर्स डे आप अपनी मां को गिफ्ट में मिलेट या मिलेट से बने प्रॉडक्ट देकर उन्हें खुश कर सकते हैं. 

मां अपने बच्चों और अपने परिवार की देखभाल में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उन्हें खुद की देखभाल करने का समय ही नहीं मिल पाता है. ऐसे में इस बार उन्हें सेहत भरा तोहफा देकर भी मदर्स डे को खास बनाया जा सकता है. सेहत भरे इस तोहफे का एक विकल्प है मोटे अनाज यानी Millets. 

मोटे अनाजों की सूची में कौन-कौन अनाज है शामिल

इंटरनेशनल ईयर ऑफ म‍िलेट्स के ल‍िए कुल 8 मोटे अनाजों को नोट‍िफाइड क‍िया गया है. ज‍िसमें बाजरा, रागी, कुटकी, संवा, ज्वार, कंगनी, चेना और कोदो शामिल है. ये सभी मोटे अनाज प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. आइए जानते हैं क‍ि इन 8 मोटे अनाजों की व‍िशेषताएं क्या हैं.  

ये भी पढ़ें:  Mothers Day 2023: क्या आपकी मां किसान हैं? उन्हें तोहफे में दें ये कमाल की चीजें

क्या है इन मोटे अनाजों की खासियत

बाजरा के फायदे: बाजरे में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहायड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बाजरा पाचन तंत्र को मजबूत करता है. बाजरे में मौजूद आयरन एनीमिया को भी दूर करता है. खून की कमी होने पर या शंका होने पर बाजरे की रोटी खाने से लाभ हो सकता है.

रागी के फायदे: रागी में अमीनो एसिड और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो वजन नहीं बढ़ने देता. रागी खाने से कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. रागी खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. इसके अलावा रागी के सेवन से वजन भी कम होता है. रागी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

ये भी पढ़ें: Apple Import Ban: सरकार ने 50 रुपये किलो से कम भाव पर सेब के आयात पर लगाई पाबंदी, जानें कारण 

कुटकी खाने के फायदे: यह बुखार, टाइफाइड, तपेदिक, बवासीर, दर्द, शुगर आदि में भी काफी लाभदायक है. इसके साथ ही कुटकी सांस की बीमारी, सूखी खांसी, खून की अशुद्धता, शरीर में जलन, आंतों के कीड़े, मोटापे को भी दूर करती है.

ज्वार के फायदे: ज्वार एक पोषक तत्व वाला मोटा अनाज है. जिसमें मिनरल, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. ज्वार के कोमल दानों को लोग भून कर भी खाते हैं. वहीं इसके भुने हुए फलों को गुड़ में मिला कर खाने से खांसी से भी आराम मिलता है. इसके ताजा फलों का स्वाद गन्ने जैसा मीठा होता है.

बार्नयार्ड मिलेट्स (संवा) के फायदे: बार्नयार्ड मिलेट जिसे ऊडालू, झंगोरा या संवा के नाम से भी जाना जाता है. इसका उपयोग रोटी और डोसा बनाने में किया जाता है. इस अनाज में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन-बी जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं और यह हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में रामबाण साबित होता है.

अब सवाल यह उठता है कि आप मोटे अनाज को कहां से खरीद सकते हैं? तो आपको बता दें कि आज के समय में कई स्टार्टअप इस दिशा में काम कर रही हैं. ऐसे में मोटे अनाजों से बने उत्पाद आपको आसानी से ऑनलाइन या किसी भी शॉपिंग साइट पर मिल जाएंगे.

ऐसे में आप अपनी मां को उनकी अच्छी सेहत के लिए मिलेट गिफ्ट कर उनको अच्छी सेहत दे सकते हैं. जो आज के समय में बेहद जरूरी है. तो इस साल कुछ और देने की जगह मां को मिलेट गिफ्ट करें और उनकी सेहत बनाएं.

इस साल किस तारीख को मनाया जाएगा मदर्स डे

मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, इसलिए हर साल तारीख बदल जाती है. जबकि कुछ देश अन्य तिथियों पर इस अवसर को मनाते हैं. वहीं भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है. यह एक विशेष अवसर होता है जब हम अपने जीवन में अपनी मां के लिए अपना प्यार और सम्मान दिखाते हैं. ऐसे में इस साल मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा.