scorecardresearch
छत पर सब्जी उगाने में काम आएंगी ये 6 बातें, जरूर बरतें ये सावधानियां

छत पर सब्जी उगाने में काम आएंगी ये 6 बातें, जरूर बरतें ये सावधानियां

घर को खूबसूरत बनाने के लिए और माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए आजकल कई लोग घर के आंगन, बालकनी और छतों पर फल, फूल और सब्जी उगाते हैं. घर पर उगाई गई सब्जियों के स्वाद की बात ही कुछ और होती है. ऐसे में अगर आप छत पर सब्जी उगाना चाहते हैं तो ये 6 बातें आपके काम आने वाली हैं.

advertisement
छत पर उगाएं सब्जी छत पर उगाएं सब्जी

घर की छत या बालकनी में गार्डनिंग करना अब लोगों का शौक बनता जा रहा है. यूं तो किचन गार्डनिंग करना एक फैशन के तौर पर उभर रहा है, मगर अब जिस तरह सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं, यह एक जरूरत भी बनते जा रहा है. लोगों का गार्डनिंग की तरफ बढ़ता रुख उनको महंगी सब्जियों के इस मौसम में काफी फायदा भी दे रहा है. सबसे बड़ा फायदा ये है कि अपनी मनपसंद सब्जी और फलों को लगा सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ उनका पैसा भी बचता है. छत पर गार्डनिंग से लोग हर महीने और सीजन के हिसाब से खाई जाने वाली सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं.

घर पर उगाई गई सब्जियों के स्वाद की बात ही कुछ और होती है. स्वाद के अलावा, घर पर उगाई गई सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. ऐसे में अगर आप छत पर सब्जी उगाना चाहते हैं तो ये 6 बातें आपके काम आने वाली हैं. साथ ही सब्जी उगाने में कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है, जिसके बारे में हम बताएंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

1. अगर आप छत पर सब्जी उगा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें कि बेल वाली सब्जियां लगाएं, जैसे, लौकी, तोरई, करेला, सेम आदि को छत की दीवार की तरफ लगाएं. दीवारों पर रस्सियों के सहारे इन सब्जियों के लत्तर को ऊपर चढ़ा दें, जिससे ये अधिक जगह को न घेरें. इसके साथ ही अन्य दूसरे बढ़ने वाले पौधों जैसे, टमाटर, मिर्च, बैंगन आदि को डंडे के सहारे लगाएं ताकि वे गिरे नहीं.

2. ध्यान दें कि जब पौधा या बीज को लगाएं तो वह अच्छी गुणवत्ता वाली और रोगमुक्त हो क्योंकि अगर आपके बीज और पौधे अच्छे क्वालिटी वाले होंगे तो उत्पादन भी अधिक होगा. वहीं बीज और पौधों को किसी जान पहचान की दुकान या नर्सरी से खरीदें.

3. छत पर अधिक गमला हो तो मिट्टी की जगह नारियल के बुरादे का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मिट्टी के मुकाबले वजन में हल्का होता है जिससे छत पर अधिक भार भी नहीं बढ़ता.

4. छत पर सब्जी लगाने में ये भी ध्यान दें कि गमलों में भरे जाने वाले मिश्रण को हर साल दो साल में बदल दें. ऐसा करने से पौधों में रोग लगने का खतरा नहीं रहता है और पौधा अच्छे से ग्रो करता है.

5. सब्जी लगाते वक्त पौधों और बीज का चुनाव हमेशा गमले के आकार के हिसाब से करें. जो पौधा अधिक फैलता हो उसके लिए बड़े गमले का इस्तेमाल करें. वहीं छोटे पौधों के लिए छोटे गमलों का उपयोग कर सकते हैं.

6. खुद से पौधों को तैयार करने के लिए प्रो ट्रे का प्रयोग करें. इससे कम समय में ही अच्छा पौधा तैयार हो सकता है. ध्यान रखें कि बीजों की बुवाई गमलों में रोपाई के समय से 20 से 25 दिन पहले ही कर दें.