scorecardresearch
Tips: नारियल खरीदते वक्त याद रखें ये टिप्स, हमेशा मिलेगा ज्यादा पानी और मलाई

Tips: नारियल खरीदते वक्त याद रखें ये टिप्स, हमेशा मिलेगा ज्यादा पानी और मलाई

गर्मी के दिनों में कच्चे नारियल का पानी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं. लेकिन लोगों को नारियल खरीदते वक्त यह पता नहीं चलता कि नारियल अच्छा है या नहीं और इसमें ज्यादा पानी है या नहीं. जानिए इससे जुड़े सारे टिप्स

advertisement
नारियल में पानी ज्यादा है या कम, फोटो साभार: freepik नारियल में पानी ज्यादा है या कम, फोटो साभार: freepik

गर्मी के दिनों में कच्चे नारियल का पानी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं,  जिनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. पेट के लिए भी नारियल का पानी काफी फायदेमंद होता है. इसमें सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. वहीं चिलचिलाती गर्मी में लोग इसे प्यास बुझाने के लिए भी पीते हैं. इससे बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है. वहीं गर्मियों में नारियल पानी की मांग बाजारों में अधिक रहती है. लेकिन, समस्या यह है कि नारियल आमतौर पर रोड किनारे ठेले पर बेचे जाते हैं. ये सीधे पेड़ से तोड़कर लाए गए होते हैं. इस पर कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती. ऐसे में यह पता नहीं चलता कि नारियल अच्छा है या नहीं और इसमें ज्यादा पानी है या नहीं. 

एक औसत कच्चे नारियल में 300 से 350 ग्राम पानी होना चाहिए, लेकिन कई बार नारियल में इससे बहुत कम पानी मिलता है. फिर आपका मन झल्ला जाता है. ऐसे में हम आपको ज्यादा पानी वाले नारियल पहचानने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.  इन टिप्स के जरिए आप पानी वाला नारियल आसानी से खरीद सकते हैं.

औसत आकार का नारियल खरीदें

अगर आप नारियल खरीद रहें हैं तो ध्यान दें कि सबसे पहले आप औसत साइज के नारियल चुनें. ज्यादा बड़ा या ज्यादा छोटा नहीं. यह न सोचें कि बड़ा नारियल होने पर उसमें पानी ज्यादा होगा. क्योंकि जरूरी नहीं होता नारियल बड़ा है तो उसमें पानी ज्यादा होगा. क्योंकि बड़ा होने पर उसके पके होने की संभावना ज्यादा होती है और उसमें मलाई  बनने की भी संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में औसत आकार का नारियल ही खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- Good News: मध्य प्रदेश के किसानों को राहत, बढ़ गई गेहूं खरीद की तारीख

नारियल को हिला कर सुनें तब खरीदें

औसत आकार के नारियल को लोग अपने कान के पास ले जाकर हिलाएं. अगर उसमें पानी के छलकने की आवाज आए तो उसे न खरीदें. जिस नारियल से पानी के छलकने की आवाज न आए उसे ही खरीदें. दरअसल, जब नारियल से पानी के छलकने की आवाज आती है तो इसका मतलब यह है कि उसमें मलाई बनने लगी है और उसमें पानी कम है. वहीं अगर उससे आवाज नहीं आती है तो इसका मतलब है कि नारियल पूरी तरह से पानी से भरा हुआ है. उसमें पानी के छलकने के लिए जगह नहीं है.

रंग देखकर खरीदें नारियल


नारियल खरीदते समय उसके रंग का विशेष ध्यान रखें. अगर नारियल हरा हो तभी खरीदें क्योंकि हरे रंग का नारियल ताजा होता है. वह जितना अधिक हरा होगा, उसमें पानी की मात्रा उतनी ही ज्यादा होगी. वहीं अगर नारियल पर भूरे रंग का पैच हो तो उसे न खरीदें.