scorecardresearch
शुरू करें मशरूम की इस किस्म की खेती...45 दिनों में होगा 10 गुना मुनाफा, जानिए कैसे?

शुरू करें मशरूम की इस किस्म की खेती...45 दिनों में होगा 10 गुना मुनाफा, जानिए कैसे?

अगर आप सफेद बटन मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो उसके लिए केवल 1 एसी या हवादार कमरा या झोपड़ी की जरूरत होगी क्योंकि 18-25 डिग्री सेल्सियस के तापमान इसकी उपज अच्छी होती है. उसके बाद खेती के लिए गेहूं या चावल के भूसे और कुछ केमिकल्स को मिलाकर खाद तैयार कर लें.

advertisement
मशरूम की खेती मशरूम की खेती

देश में आजकल मशरूम की बहुत मांग है. अलग-अलग व्यंजनों में मशरूम का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर शाकाहारी लोग इसे अधिक पसंद करने लगे हैं. ऐसे में जो किसान खेती में पारंपरिक फसलों की खेती को छोड़कर कुछ नया करना चाहते हैं वो मशरूम की खेती कर सकते हैं. इसकी पैदावार खेतों के साथ ही घर पर भी आसानी से की जा सकती है. वहीं, सबसे खास बात तो यह है की इसकी खेती करने वाले किसान कम दिनों में ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार सफेद बटन मशरूम औषधीय गुणों से भरपूर एक फंगस है, जिसे खाने में सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो आइए जानते हैं कैसे करें सफेद बटन मशरूम की खेती.

ऐसे करें मशरूम की खेती

अगर आप सफेद बटन मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो उसके लिए केवल 1 एसी या हवादार कमरा या झोपड़ी की जरूरत होगी क्योंकि 18-25 डिग्री सेल्सियस के तापमान इसकी उपज अच्छी होती है. उसके बाद खेती के लिए गेहूं या चावल के भूसे और कुछ केमिकल्स को मिलाकर खाद तैयार कर लें. इस खाद को तैयार होने में लगभग एक हफ्ते का समय लगता है. खाद तैयार होने के बाद कमरे में किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज को लगा कर उसे तैयार किए गए कंपोस्ट खाद से ढ़क दें.

ये भी पढ़ें:- गेंदे के पूसा नारंगी किस्म की क्या है खासियत? खेती के लिए सस्ते में कहां से खरीदें बीज?

ऐसे करें कंपोस्ट खाद तैयार

अगर आप मशरूम की खेती के लिए कंपोस्ट खाद तैयार करना चाहते हैं, तो गेहूं या धान का भूसा और मुर्गी की बीट को कम से कम 7 परत में फैला कर पानी से अच्छी तरह छिड़काव करते रहे. लगभग 18 घंटे बाद इसमें जिप्सम या फिर कोई कीटनाशक डालकर सभी को एक में खूब अच्छी तरह मिला दें. इस मिश्रण को 4-5 दिनों तक हवा में छोड़ दे. गीलापन कम होते ही पानी का छिड़काव कर दें. इसमें जिप्सम का प्रयोग अधिक करें. अंत में 10 ml मैलाथियान 5 लीटर पानी में मिलाकर छिड़क दें. आप देखेंगे कि 5 दिन में आपका कंपोस्ट पूरी तरह से खाद के रूप में तैयार हो जाएगा. कंपोस्ट तैयार होने के बाद इसमें से मीठे फल की खुशबू आने लगेगी. अब इसको पोटियों में भरकर मशरूम उगा सकते हैं.

मशरूम की खेती के लाभ

सफेद बटन मशरूम की खेती में 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक शुरुआती लागत कमाई जा सकती है. दरअसल, 1 किलो मशरूम उगाने में 25 से 30 रुपये की लागत आती हैं. वहीं, बाजार में बढ़िया क्वालिटी के सफेद बटन मशरूम की कीमत लगभग 250 से 300 रुपये किलो तक है. इस तरह इसमें 10 गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं. मशरूम के बीज लगाने के बाद करीब 45 दिन में ही ये कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं. वहीं मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है.