scorecardresearch
Business Idea: डेयरी फार्म खोलकर हर महीने कमा सकते हैं 1.5 लाख का मुनाफा, सरकार भी करती है मदद

Business Idea: डेयरी फार्म खोलकर हर महीने कमा सकते हैं 1.5 लाख का मुनाफा, सरकार भी करती है मदद

डेयरी फार्मिंग के रोजगार से आप दूध का उत्पादन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है. डेयरी फार्मिंग से किसान हर साल लाखों की कमाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसको शुरू करने का तरीका.

advertisement
Business Idea: डेयरी फ़ार्मिंग कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा Business Idea: डेयरी फ़ार्मिंग कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

बढ़ती महंगाई के दौर में पैसे कमाने की चाहत हर किसी की होती है. हर कोई सोचता है कि किस तरह कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जाए. ऐसे में कई लोग कई तरह के बिजनेस आइडिया पर भी काम करने लगते हैं. कई बार बिजनेस चल निकलता है और कई बार कई तरह के बिजनेस आइडिया भी फ्लॉप हो जाते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ़गांव में रहने वाले जो लोग पशुपालन भी करते हैं उनके लिए डेयरी बिजनेस का आइडिया काफी तरक्की भरा हो सकता है. डेयरी फार्म एक ऐसा रोजगार (dairy farming business) है जिसे आप कहीं पर भी आसानी से कर सकते हैं. डेयरी प्रॉडक्ट की मांग समय के साथ बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में भविष्य में इसमें कई अवसर मिल सकते हैं.

डेयरी फार्मिंग बिजनेस के लिए जरूरी चीजें

डेयरी फार्मिंग बिजनेस (dairy farming business)  शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप बेहतर नस्ल की गाय-भैंस खरीदें और उसकी देखभाल और खाने का ध्यान रखें. इससे फायदा यह होगा कि आपका पशु अधिक दिनों तक स्वस्थ रहेगा. जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी. आप उस जगह पर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस (dairy farming business) शुरू कर सकते हैं. जहां दूध की डिमांड काफी ज्यादा है. इसके साथ ही ये भी समझ लें कि उस जगह पर किस गाय या भैंस के दूध की ज्यादा डिमांड है. उसी के अनुसार गाय या भैंस खरीदें. अगर आप भैंस खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि मुर्राह नस्ल की ही भैंस खरीदें. यह बहुत अच्छी मात्रा में दूध देती है. इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन होगा. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गाय-भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह रखें. इसे शुरू करने के लिए शुरूआती दौर में कम गायों या भैंसों का चयन करना होता है. बाद में मांग के आधार पर पशुओं की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Goat Farming: बकरी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी, जानें कैसे और कितना उठा सकते हैं लाभ

सरकार भी करती है मदद

अगर आप भी अपना डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें सरकार भी आपकी मदद करती है. डेयरी व्यवसाय को सरकार की तरफ से 25 से 50 फीसदी तक सब्सिडी (dairy farming subsidy) मिलती है. यह सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है. हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति होती है, जो किसानों को दूध उत्पादन से उनकी आय बढ़ाने में मदद करती है. अगर आप भी डेयरी फार्मिंग (dairy farming) करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति से संपर्क करें और पता करें कि किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

 एक महीने में 1.5 लाख की हो सकती है कमाई

यदि आप 10 गायों से 100 लीटर दूध प्राप्त करते हैं, तो आपका लाभ इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं. यदि आप किसी सरकारी डेयरी में दूध बेचते हैं, तो आपको लगभग 40 रुपये प्रति लीटर मिलेंगे. वहीं अगर आप सीधे आसपास के शहरों की दुकानों या बड़ी सोसायटियों को बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रुपये तक मिलेंगे. अगर दोनों का औसत निकाल लें तो आप दूध को 50 रुपये प्रति लीटर में बेच सकते हैं. इस तरह 100 लीटर दूध का मतलब है कि आपकी रोजाना की आमदनी 5000 रुपये हो जाएगी. यानी एक महीने में 1.5 लाख रुपए आसानी से कमा लिए जाएंगे.