scorecardresearch
अरहर-मसूर दाल और मक्का बिक्री के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्टर करें किसान, तुरंत भुगतान का लाभ उठाएं

अरहर-मसूर दाल और मक्का बिक्री के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्टर करें किसान, तुरंत भुगतान का लाभ उठाएं

सहकारिता मंत्रालय ने किसानों से दाल, मक्का की फसल ऑनलाइन बिक्री के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा है. सरकार बफर स्टॉक के लिए अरहर और मसूर दाल की खरीद कर रही है. यहां फसल बिक्री प्रक्रिया पूरी होते ही पैसा सीधे किसान के खाते में पहुंच जाता है.

advertisement
फसल बिक्री के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्टर करें किसान. फसल बिक्री के लिए ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्टर करें किसान.

केंद्र सरकार ने दाल किसानों की उपज बिक्री के लिए ऑनलाइन पोर्टल ई-समृद्धि की सुविधा दी है. सहकारिता मंत्रालय ने किसानों से कहा है कि वह अपनी फसल बिक्री के लिए तुरंत पोर्टल पर रजिस्टर कर लें. सरकार बफर स्टॉक के लिए अरहर और मसूर दाल की खरीद कर रही है. पोर्टल पर उपज बिक्री पर सहकारी समितियों NAFED और NCCF के जरिए किसानों को सीधे उपज का भुगतान मिलेगा. पोर्टल के जरिए केवल दाल ही नहीं मक्का समेत कुछ अन्य फसलों की बिक्री भी किसान कर सकते हैं. 

सहकारिता मंत्रालय ने दालों के बफर स्टॉक के लिए 6 लाख टन दाल खरीद रहा है. यह खरीद प्रक्रिया ई-समृद्धि के जरिए ऑनलाइन की जा रही है, जिसमें सहकारी समितियां NAFED और NCCF दालों की मात्रा, क्वालिटी और भुगतान प्रक्रिया संभाल रही हैं. 6 लाख टन दाल खरीद प्रक्रिया जनवरी से चल रही है और मई तक दालों की खरीद  जारी रहने की संभावना है, क्योंकि मार्च के अंतिम सप्ताह तक 8 हजार टन दाल की खरीद की गई है, जबकि खरीद टारगेट अधिक है.

NAFED और NCCF  ई-समृद्धि के जरिए 4 लाख टन अरहर की दाल खरीद रही हैं और 2 लाख टन मसूर की दाल खरीद रही हैं. जबकि, आगे अन्य दालों की खरीद भी इसी माध्यम से की जानी है. बता दें कि घरेलू खपत पूरी करने के लिए केंद्र सरकार को दालों का आयात करना पड़ता है. सरकार दाल की उपज बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है और फसल खरीद और भुगतान प्रक्रिया आसान करने के लिए ई-समृद्धि पोर्टल शुरू किया गया है.

उपज मूल्य सीधे किसान के बैंक खाते में आएगा

सहकारिता मंत्रालय ने कहा है कि किसान अपनी उपज बेचने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://esamridhi.in/#/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें. ताकि दलहन उत्पादक किसान ऑनलाइन बिक्री कर सकें. ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर दलहन उत्पादक किसान अपनी उपज सीधे बाजार में बेच सकते हैं और उपज का मूल्य सीधे अपने बैंक खाते में पा सकते हैं.

Image

ई-समृद्धि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का तरीका 

ई-समृद्धि पोर्टल पर दाल, मक्का समेत अन्य फसलों की बिक्री के लिए किसान रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://esamridhi.in/#/ पर जाना होगा.
  2. इसके बाद वेबसाइट पेज के दाहिनी ओर फार्मर रजिस्ट्रेशन और एजेंसी रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखेगा.
  3. आप किसान हैं तो आपको फार्मर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को चुनना होगा और उस पर क्लिक करना होगा.
  4. इसके बाद लॉगइन के लिए नई विंडो खुलेगी. 
  5. अब मांगे गए मोबाइल नंबर को कॉलम में दर्ज करें. 
  6. कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट कर दें. 
  7. इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  8. ओटीपी को दर्ज करके लॉगइन पर क्लिक करें.
  9. इस तरह से रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें -