scorecardresearch
Agritech Startup: नई FPO पॉलिसी आने से बड़े मार्केट से जुड़ेंगे FPO, बढ़ेगी किसानों की आय

Agritech Startup: नई FPO पॉलिसी आने से बड़े मार्केट से जुड़ेंगे FPO, बढ़ेगी किसानों की आय

सरकार नई FPO पॉलिसी लाने की दिशा में काम कर रही हैं जिससे देश में चल रहे है 8000 से ज्यादा FPO को अपना बिजनेस बड़े मार्केट तक फैलाने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं FPO के मजबूत होने से किसानों को भी अपनी उपज का अच्छा दाम मिलेगा और उनकी आय बढ़ेगी.

advertisement

सरकार नई FPO पॉलिसी लाने का विचार कर रही है जिसमें FPO को  बड़े मार्केट से जोड़ने की प्लानिंग है, साथ ही बड़े प्लेटफॉर्म पर कृषि उत्पादों को FPO के माध्यम से बेचने पर भी विचार किया जा रहा है जिसका सीधा फायदा किसानों को मिलेगा. FPO के विस्तार और बड़े बाजारों से सीधे जोड़ने से किसानों को कितना फायदा होगा इस बारे में किसान तक ने आयकार्ट के को फाउंडर और COO आशुतोष सिंह से बात की  तो उन्होंने कहा कि वो इस बात से सहमत हैं कि नई पॉलिसी से FPO और मजबूत होंगे और किसानों की आय बढ़ेगी. आशुतोष सिंह का कहना है कि आयकार्ट जैसे स्टार्ट अप खुद इस बात को मानते हैं कि FPO को अगर सीधे मार्केट से जोड़ा जाए तो ये किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. बड़े ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अगर FPO प्रोडक्ट को वरीयता मिलेगी या सरकारी प्लेटफॉर्म, नेफैड NAFED, केन्द्रीय भंडार, सरकारी स्कीम ODOP( एक जिला एक उत्पाद) या ONDC पर  FPO के प्रोडक्ट को बढ़ावा मिलेगा तो इससे किसानों को अच्छे दामों पर अपनी उपज को बेचने को बल मिलेगा
आयकार्ट जैसे स्टार्टअप का किसानों की आय बढ़ाने में कितना रोल?
किसानों की आय बढ़ाने का जरिया बन रहे हैं एग्रीकल्चर स्टार्टअप जिसमें एक उभरता नाम है  आयकार्ट (Ayekart) का.  ये स्टार्ट अप किसानों को फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन(FPO) और FPO को फूड प्रोसेसर और रिटेलर से जोड़ने का काम करता है.  अब ये स्टार्ट अप देश के दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में भी बिजनेस बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है. फिलहाल आयकार्ट कंपनी का बिजनेस  उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में फैला हुआ है.
क्या काम करता है आयकार्ट (Ayekart) स्टार्टअप?
किसान तक से बातचीत में आयकार्ट के को फाउंडर और COO आशुतोष सिंह ने बताया कि कंपनी किसानों की आय बढ़ाने, उनकी उपज का अच्छा दाम दिलाने और किसानों को सीधे मार्केट से कनेक्ट करने के लिए काम करती है. आयकार्ट करीब 75 हजार से ज्यादा किसान और 160 से ज्यादा FPO के साथ सीधे जुड़कर काम कर रही है. कंपनी गेहूं, धान, मक्का, बाजरा, काजू, साबूदाना, कॉफी और ऑरेंज और सेब समेत कई एग्री प्रोड्यूस को एफपीओ, खाद्य प्रसंस्करणकर्ताओं और MSMEs , वितरकों और खुदरा विक्रेताओं बाजार तक पहुंचा रही है और उनको क्रेडिट सर्विस देने में भी मदद कर रही है.
ये भी पढ़ें:किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई FPO पॉलिसी लाएगी सरकार, उपज क्वालिटी और बेहतर करना भी प्लान का हिस्सा  
आयकार्ट कंपनी एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को घरेलू बाजार में उपलब्ध कराने के साथ साथ एक्सपोर्ट करने वाले से भी कनेक्ट करने का काम करती है. ये स्टार्ट अप  MSMEs  और लोकल प्रोड्यूसर को देशभर में मार्केट मुहैया कराने में मदद करती है जिससे वो अपने कृषि उत्पाद और उपकरणों को बड़े बाजार तक पहुंचा सकें.
आयकार्ट ने किसान और उनसे जुड़े बिजनेस को बढ़ाने के लिए तकनीकी आधारित एक ईको सिस्टम विकसित किया है जिसमें फाइनेंस और ऑपरेशंस से जुड़े काम शामिल हैं. आयकार्ट का एक Ayekart Mitra एप है जो किसानों को सीधे तौर पर मदद करता है. इसके अलावा आयकार्ट बिजनेस, आयकार्ट इनसाइट्स, लेंडर पोर्टल, आयकार्ट बिज आय स्कोर और आयकार्ट हिसाब जैसी सर्विस भी प्रदान करता है.