scorecardresearch
पिंचिंग विधि से करें गेंदे की खेती तो पौधों में भर-भर के आएंगे फूल, बढ़ती जाएगी कमाई

पिंचिंग विधि से करें गेंदे की खेती तो पौधों में भर-भर के आएंगे फूल, बढ़ती जाएगी कमाई

फूलों की खेती आपकी कमाई बेतहाशा बढ़ा सकती है. बस आपको ध्यान रखना है कि ऐसी कौन सी तकनीक होगी जो फूलों की संख्या को बढ़ाए. इसी में एक तकनीक है पिंचिंग विधि जो गेंदे के लिए क्रांतिकारी विधि है. इससे खेती करें तो गेंदे में बड़ी संख्या में फूल आएंगे और आपकी कमाई बढ़ जाएगी.

advertisement
गेंदे के फूल के उत्पादन में ये राज्य है अव्वल गेंदे के फूल के उत्पादन में ये राज्य है अव्वल

फूलों की खेती, कमाई की खेती होती है. कम दिन में अच्छी आमदनी चाहिए तो किसानों को फूलों की खेती करने की सलाह दी जाती है. इसमें आप गुलाब की खेती करें या गेंदे की. आप चाहें तो अन्य फूलों की खेती भी कर सकते हैं. ध्यान ये रखना होता है कि कम खर्च में कौन सा फूल आपको अधिक कमाई दे सकता है. इसमें गुलाब और गेंदे दोनों शामिल हैं. इन दोनों की खेती करते वक्त कुछ तकनीकी बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे, कैसे खेती करें जिससे कि पौधे में अधिक से अधिक फूल आए. फूल अधिक आने का अर्थ है कि आपकी कमाई बढ़ती जाएगी. ऐसे में आइए हम आपको गेंदे की खेती की कुछ खास तकनीक बताते हैं.

गेंदे का बीज बोने के एक महीने बाद पौधों की रोपाई की जाती है. व्यावसायिक खेती में अफ्रीकन गेंदे के लिए पौधे से पौधे की दूरी 40-40 सेमी रखना चाहिए और फ्रेंच गेंदे को 30-30 सेमी दूरी पर लगाते हैं. फूल की संख्या बढ़ाने और चमकदार फूल लेने के लिए किसानों को पौधों में बेहतर खाद का प्रयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: गेंदे को अधिक समय तक ताजा रखना है तो चीनी का करें प्रयोग, जानिए इस खास टेक्निक के बारे में

इसके लिए किसानों को गेंदे की फसल में प्रति हेक्टेयर 120 किग्रा नाइट्रोजन, 100 किग्रा फास्फोरस और 100 किग्रा पोटाश देना चाहिए. पोटाश की पूरी मात्रा खेत की तैयारी करते वक्त और नाइट्रोजन की आधी मात्रा पौधे लगाने के 30 दिन बाद और बाकी मात्रा पौधे लगाने के 50 दिन बाद देनी चाहिए. इन खादों के प्रयोग से गेंदे के पौधे कुछ ही दिनों में लहलहा उठेंगे. आप देखेंगे कि पौधे में कई नई कलियां आ गईं. अब इन कलियों और पत्तों का ठीक से खयाल रखना होता है.

क्या है पिंचिंग विधि?

पौधों और कलियों पर ही फूल की चमक, फूल का साइज और फूल की संख्या निर्भर करती है. आप जितना सही ढंग से पौधों का प्रबंधन करेंगे, आपकी कमाई उसी हिसाब से बढ़ती जाएगी. इसी में एक विधि है पिंचिंग यानी कि कलिका तोड़ना. पिंचिंग का गेंदे की खेती में बहुत महत्व है. दरअसल, पौधा रोपाई के 35-40 दिन बाद गेंदे के पौधे जमीन में ठीक से लग गए होते हैं.

ये भी पढ़ें: Online Seeds: सस्ते दाम पर सरकारी एजेंसी से खरीदें गेंदे के बीज, ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पढ़ें ये खबर

गेंदे का पौधा 35-40 दिन बाद तेजी से बढ़वार लेता है. इस वक्त पौधों में कलियां और पत्ते भर-भर के आते हैं. अगर आप चाहते हैं कि गेंदे में भरपूर संख्या में फूल आएं तो इसके लिए कलियों को तोड़ना जरूरी होता है. इसके लिए जरूरी है कि पौधे के ऊपर की कलिका को दो पत्तियों सहित हाथ से तोड़ दें. इससे पौधे के मुख्य तने से सहायक कलियां अधिक निकलती हैं जिससे प्रति पौधा अधिक फूल मिलता है और उसका आकार भी बढ़ता है. कमाई बढ़ाने के लिए किसानों को इस विधि का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इस खास विधि को पिंचिंग विधि कहते हैं.