scorecardresearch
संभल हादसा: मृतकों के परिजनों को दो लाख की आर्थिक मदद, CM योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

संभल हादसा: मृतकों के परिजनों को दो लाख की आर्थिक मदद, CM योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

यूपी के संभल में गुरुवार को एक कोल्ड स्टोर की इमारत भरभरा कर ढह गई. इसमें क्षमता से ज्यादा आलू रखा गया था. इस हादसे में दो लोगों की मौत होने और लगभग 10 अन्य के घायल होने की प्रशासन द्वारा जानकारी दी गई है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के आदेश देते हुए हादसे में हताहत हुए लोगों को सहायता राश‍ि देने की घोषणा की है.

advertisement
यूपी के संभल में कोल्ड स्टोर की इमारत ढहने के बाद मची अफरा तफरी यूपी के संभल में कोल्ड स्टोर की इमारत ढहने के बाद मची अफरा तफरी

यूपी में संभल जिले के चंदौसी में गुरुवार को कोल्ड स्टोर की इमारत गिरने के बाद इसके मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए आज सुबह तक राहत एवं बचाव कार्य चलता रहा. सीएम योगी ने इस हादसे में हुई जनहानि पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवारों को सहायता राशि देने का आदेश दिया है. इस बीच यूपी के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद बताया कि संभल के जिला उद्यान अधिकारी को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा कोल्ड स्टोर के मालिक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराते हुए उसे शीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए हैं.

सरकार हुई सख्त

संभल जिले में हुई इस घटना के बाद यूपी की योगी सरकार ने इस मामले में लापरवाही बरते जाने की जांच शुरू करा दी है. प्राथमिक कार्रवाई के तौर पर जिला उद्यान अधिकारी को निलंबित कर कोल्ड स्टोर मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी के आदेश दे दिए गए हैं. गौरतलब है कि राज्य में कोल्ड स्टोर के संचालन में नियमों का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी उद्यान विभाग की होती है. 

राज्य के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज घटनास्थल का दौरा करने के बाद बताया कि सीएम योगी ने इस हादसे में दो लोगों की मौत होने और 10 अन्य के घायल होने पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस हादसे की जांच के लिए मुरादाबाद मंडल के मंडलायुक्त और पुलिस उपनिरीक्षक की अगुवाई वाली समिति को मामले की जांच कर शीघ्र अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है.

रात भर चला बचाव कार्य

घटनास्थल पर मौजूद उद्यान विभाग के एक अधिकारी ने 'किसान तक' को बताया कि गुरुवार को दिन में 11 बजे यह हादसा होने के बाद से राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने अब तक दर्जन भर लोगों को मलबे में से निकाला है. चिकित्सा विभाग ने इनमें से 2 लोगों की मौत होने की पुष्टि कर दी है.

ये भी पढ़ें- मिलेट्स की खेती ने बदली महिला किसान की तकदीर, सालाना हो रही चार लाख रुपये तक की कमाई

उन्होंने बताया कि मलबे में अब किसी के फंसे होने की उम्मीद नहीं है. दुर्घटना में घायल हुए लोगों का स्थानीय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है. इस बीच लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने इस हादसे में मृतकों के परिजनों को 2 - 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हज़ार रुपये सहायता राश‍ि देने और सभी घायलों का निशुल्क उपचार कराने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत भी 5 लाख रुपए दिए जाएंगे.

नई इमारत गिरने से हुआ हादसा

स्थानीय प्रशासन ने इस हादसे के प्रथम दृष्टया साक्ष्यों के आधार पर बताया कि चंदौसी में इस्लामनगर स्थ‍ित एआर कोल्ड स्टोर की पुरानी इमारत से सटी एक अन्य इमारत का निर्माण छह महीने पहले किया गया था. इसमें कोल्ड स्टोर का एक और चैंबर बनाया गया था. इसमें नवनिर्मित चैंबर की रैक में आलू की अचानक आवक बढ़ने पर क्षमता से अध‍िक उपज रख दी गई थी.

दीवार के सहारे लोहे की रॉड पर बनाई गई रैक पर आलू रखने के बाद दीवार रैक का बोझ सहन नहीं कर पाई और दीवार गिरने के कारण इमारत की छत भी ढह गई. जिस समय यह हादसा हुआ, तब कोल्ड स्टोर के चैंबर में मजदूर आलू रख रहे थे.

ये भी पढ़ें- यूपी: फसलों की सटीक पैदावार जानने के लिए 80 हजार गांवों में हो रहा है क्रॉप कटिंग एक्सपेरिमेंट
ये भी पढ़ें- हरा चारा खाने से भी बकरियां पड़ सकती हैं बीमार, जानें एक्सपर्ट की राय