scorecardresearch
Success story: रायबरेली में पड़ोसी के एक आइडिया से लखपति बने प्रमोद, अब इस खेती से कर रहे मोटी कमाई

Success story: रायबरेली में पड़ोसी के एक आइडिया से लखपति बने प्रमोद, अब इस खेती से कर रहे मोटी कमाई

प्रमोद कुमार ने बताया कि उनके पिता अपनी पुश्तैनी जमीन पर धान, गेहूं के फसलों की खेती करते थे. इससे उनके घर का ही खर्च बड़ी मुश्किल से चल पाता था.

advertisement
रायबरेली के लालगंज गांव के रहने वाले युवा किसान प्रमोद कुमार (Photo-Kisan Tak) रायबरेली के लालगंज गांव के रहने वाले युवा किसान प्रमोद कुमार (Photo-Kisan Tak)

Rae Bareli News: आदमी चाहे तो तकदीर बदल सकता है. आदमी चाहे तो तस्वीर बदल सकता है. रामावातार त्यागी की लिखी यह पंक्तियां रायबरेली जनपद के रहने वाले एक युवक किसान पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं. रायबरेली के शिवगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत लालगंज गांव के रहने वाले युवा किसान प्रमोद कुमार खरबूजा, टमाटर और हरी मिर्च की खेती करके मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. वह बताते हैं कि उनके पड़ोसी की सलाह ने उनके जीवन को एकदम बदलकर ही रख दिया. क्योंकि, अब वह भी इस खेती से सालाना 2 लाख रुपये मुनाफा कमा रहे हैं. परिवार में गरीबी के बाद उनकी पढ़ाई नहीं हो सकी. फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और कुछ ऐसा करने की सोची जिससे उनके जीवन में बदलाव आ सके.

पिता कर रहे थे पुश्तैनी जमीन पर गेहूं की खेती

प्रमोद कुमार ने बताया कि उनके पिता अपनी पुश्तैनी जमीन पर धान, गेहूं के फसलों की खेती करते थे. इससे उनके घर का ही खर्च बड़ी मुश्किल से चल पाता था. एक दिन प्रमोद कुमार ने सोचा, क्यों ना धान, गेहूं की फसल से हटकर कुछ नया किया जाए. जिससे कम लागत में अच्छा मुनाफा हो सके. इसी सोच को आगे बढ़ते हुए उन्होंने अपने पड़ोस के खेत में बागवानी की. खेती करने वाले प्रगतिशील किसान गंगा राम से बागवानी की खेती की सलाह ली, तो गंगाराम ने बताया कि इस खेती में कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. 

खरबूजा, टमाटर और मिर्च की खेती से बदली किस्मत

युवा किसान प्रमोद बताते हैं कि उनके पड़ोसी गंगाराम की सलाह ने उन्हें लखपति बना दिया. क्योंकि बागवानी की खेती में कम लागत में अधिक मुनाफा हो रहा है. वह बताते हैं कि खरबूजा, टमाटर व मिर्च की खेती में लगभग 40 से 50 हजार की लागत आती है. तो वहीं, लागत के सापेक्ष सीजन में डेढ़ से दो लाख रुपये तक का आसानी से मुनाफा हो जाता है. यह एक नगदी फसल है, जो कम समय में तैयार होकर अच्छा मुनाफा देती है.

हरी मिर्च की खेती
हरी मिर्च की खेती

उन्होंने अपनी पुश्तैनी सवा बीघा जमीन पर बागवानी की खेती शुरू कर दी. इसमें वह 15 बिस्वा जमीन पर खरबूजा, पांच बिस्वा जमीन पर टमाटर व पांच बिस्वा जमीन पर हरी मिर्च की खेती करते हैं. साथ ही वह बताते हैं कि खेतों में तैयार फसल को रायबरेली, बछरावां की बाजारों में बिक्री के लिए भेजते हैं. आगे की जानकारी देते हुए बताते हैं कि बागवानी की खेती अन्य फसलों की तुलना में काफी मुनाफे वाली है.

ये भी पढे़ं-

किसान-Tech: ना जुताई का खर्चा, ना खेत तैयार करने का झंझट, जीरो टिलेज खेती के बारे में जानें सबकुछ