scorecardresearch
Millets: प्रोडक्ट से लेकर रेसिपी तक, यहां सब है उपलब्ध, सरकार ने भी सराहा

Millets: प्रोडक्ट से लेकर रेसिपी तक, यहां सब है उपलब्ध, सरकार ने भी सराहा

लखनऊ में आयोजित 'एक जनपद एक उत्पाद' मेले में नोएडा की स्टार्टअप कंपनी को भी बुलाया गया. मिलेट्स फॉर हेल्थ नाम के स्टार्टअप कंपनी 2008 से ही मोटे अनाज की खेती और इसके फायदे को लेकर अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का उत्पादन कर रही है.

advertisement
मिलेट्स फॉर हेल्थ की संचालिका पल्लवी उपाध्याय मिलेट्स फॉर हेल्थ की संचालिका पल्लवी उपाध्याय

देश में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए 2023 को मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है. मोटे अनाज के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए बजट में केंद्र सरकार ने विशेष प्रावधान किया है, ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके. साथ में सरकार ऐसे व्यक्तियों को भी प्रोत्साहित कर रही है, जो मिलेट्स के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं. हाल ही में लखनऊ में आयोजित 'एक जनपद एक उत्पाद' मेले में नोएडा की स्टार्टअप कंपनी को भी बुलाया गया था. मिलेट्स फॉर हेल्थ नाम की स्टार्टअप कंपनी 2008 से ही मोटे अनाज की खेती और इसके फायदे को लेकर अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का उत्पादन कर रही है. मोटे अनाज को कैसे खाया जाए, इसका प्रचार प्रसार भी उनके द्वारा किया जा रहा है. यूपी सरकार ने भी इनके काम को खूब सराहा है.

मोटे अनाज की रेसिपी का है इनके पास भंडार

मिलेट्स फॉर हेल्थ के को-फाउंडर राजीव पांडे ने बताया कि 2008-09 में ही उन्होंने किसानों को मोटे अनाज को उगाने के लिए प्रोत्साहन देना शुरू कर दिया था. स्टार्टअप की संचालिका पल्लवी उपाध्याय 2016 से ही शकल न्यूट्रिशन प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से काम कर रही हैं. उनका कहना है कि किसानों को मोटे अनाज को उगाने के लिए वे लोग प्रोत्साहित करते हैं. वही मिलेट्स के ऊपर ऐसी कोई रेसिपी नहीं है, जो उनके पास ना हो. इसलिए लोगों को मोटे अनाज के फायदे और उनकी रेसिपी कैसे बनाएं इसके लिए भी वे लोगो को जागरूक कर रही हैं. वे बताती हैं कि पूरे एनसीआर में मोटे अनाज से बने हुए ब्रेड और 70 से ज्यादा प्रोडक्ट के माध्यम से वह लोगों की सेहत को दुरुस्त बनाने के लिए काम कर रही हैं.

ये भी पढ़े :PMFBY: 6 साल में 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिला प्रीमियम का 5 गुना, जानें आप कैसे उठा सकते हैं लाभ

इन्हें मिले हैं कई सम्मान

मिलेट्स फॉर हेल्थ की संचालिका पल्लवी उपाध्याय को आईसीआर की तरफ से बेस्ट एग्री स्टार्टअप का अवार्ड मिल चुका है तो वहीं फिक्की के द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है. योजना मैगजीन में भी उनके आर्टिकल को जगह मिली है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी उनके काम को सराहा है.

मिलेट्स से बने ये नूडल्स खूब हैं चर्चित

मिलेट्स फॉर हेल्थ की संचालिका पल्लवी उपाध्याय बताती हैं कि उनकी स्टार्टअप कंपनी के द्वारा मोटे अनाज से बने हुए 70 से ज्यादा प्रोडक्ट बनाए हैं. वहीं उनके यहां बना हुआ नूडल्स खूब पॉपुलर हो रहा है. यह नूडल्स ज्वार और बाजरा को मिलाकर बनाया गया है. इसको खाने के फायदे ही फायदे हैं. इसे बनाना मैगी जितना ही आसान है. बच्चे भी उनके नूडल्स को खूब पसंद कर रहे हैं.