scorecardresearch
Tomato Price: टमाटर और अदरक के भाव में उछाल, 15 दिनों में दोगुने तक बढ़ गए रेट

Tomato Price: टमाटर और अदरक के भाव में उछाल, 15 दिनों में दोगुने तक बढ़ गए रेट

बेमौसम बारिश से टमाटर की उपज पर भारी असर पड़ा है. अभी हरियाणा और यूपी से कई राज्यों में सप्लाई जा रही है. बाजार में टमाटर की आवक कम होने से रेट में बढ़ोतरी देखी जा रही है. दूसरी ओर, किसान अदरक को होल्ड कर रहे हैं ताकि आगे चलकर अच्छा दाम मिल सके. इससे भी अदरक पहले से महंगा हुआ है.

advertisement
बाजार में टमाटर और अदरक के भाव में तेजी है बाजार में टमाटर और अदरक के भाव में तेजी है

खबर बंगाल की राजधानी कोलकाता से है. यहां टमाटर और अदरक के भाव आसमान छूने लगे हैं. अदरक के दाम में पहले से तेजी देखी जा रही थी, लेकिन हाल के दिनों में इसने और भी अधिक जोर पकड़ लिया है. पिछले 15 दिनों में दाम में तेजी देखी गई है. पहले टमाटर का भाव जहां 40 रुपये किलो चल रहा था, अब वही भाव 80 रुपये पर पहुंच गया है. यह खुदरा बाजार का दाम है. अदरक की जहां तक बात है तो पहले 100 ग्राम का दाम 30 रुपये होता था, अब वह 40 रुपये पर पहुंच गया है. दाम बढ़ने के पीछे बेमौसम बारिश को असली कारण बताया जा रहा है. बारिश होने से टमाटर की फसल और आवक पर असर पड़ा है. दूसरी ओर, अदरक के बढ़ते दाम को देखते हुए किसानों ने इसे स्टोर करना शुरू कर दिया है. इससे बाजार में एक कृत्रिम कमी पैदा हो गई है जिससे दाम में उछाल है.

'इकोनॉमिक टाइम्स' की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलकाता में पिछले 15 दिनों में अदरक और टमाटर के दाम में उछाल दर्ज किया गया है. हाल की बारिश से पूरे उत्तर भारत में टमाटर की फसल चौपट हुई है. टमाटर हर साल खाई जाने वाली उपज है, इसलिए मंडी-हाट में इसकी आवक लगातार बनी रहनी चाहिए. लेकिन बारिश में आवक प्रभावित होने से दाम में तेजी आ जाती है. कोलकाता में अभी यही स्थिति देखी जा रही है. दूसरी ओर, अदरक के भाव में तेजी इसलिए है क्योंकि पिछले साल के घाटे की भरपाई के लिए किसानों ने अपनी उपज को होल्ड कर दिया है. इससे बाजार में अदरक की कमी है. यही वजह है कि दाम पहले से बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें: Ginger Price: इधर बढ़े अदरक के दाम, उधर खुशी में नाच उठे महाराष्ट्र के किसान

क्यों आई भाव में तेजी

इसी तरह बंगाल में अत्यधिक इस्तेमाल होने वाले तरबूज के बीज या चार मगज के रेट में भी भारी उछाल है. भारत में यह बीज सूडान से आयात होता है, लेकिन वहां लड़ाई छिड़ने से इसकी आवक प्रभावित हुई है. तरबूज के बीज की सप्लाई बहुत अधिक गिर गई है जिससे दाम में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिल्ली के एक व्यापारी 'इकोनॉमिक टाइम्स' से कहते हैं, चार मगज का दाम पहले 300 रुपये प्रति किलो होता था जो अभी बढ़कर 900 रुपये पर पहुंच गया है. यह बढ़ोतरी सूडान में लडाई की वजह से है.

दिल्ली आजादपुर मार्केट में टोमैटो ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक कहते हैं, बारिश ने टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है. इससे आजादपुर मंडी में आवक प्रभावित हुई है. जब तक बाजार में टमाटर की नई उपज नहीं आ जाती, तब तक भाव सख्त ही रहेंगे. 15 दिन पहले टमाटर का खुदरा भाव जहां 40 रुपये था, अभी वह बढ़कर 80 रुपये तक पहुंच गया है. कौशिक कहते हैं, अभी दक्षिण भारत से टमाटर की मांग सबसे ज्यादा आ रही है, इस वजह से भी भाव में तेजी देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Ginger Price: अदरक की खेती करने वाले किसानों की बल्ले-बल्ले, 17 हजार रुपये क्विंटल तक पहुंचा भाव

दो महीने महंगा रहेगा टमाटर

कौशिक कहते हैं कि अभी बाजार और मंडियों में हरियाणा और यूपी से टमाटर आ रहा है. ऐसे में मानकर चलें कि अगले दो महीने तक टमाटर की कीमतों में तेजी बनी रहेगी. यही हाल अदरक के दाम में भी देखा जा रहा है. हाल के कुछ दिनों में इसके भाव बहुत तेजी से बढ़े हैं. पहले यह कीमत 30 रुपये 100 ग्राम होता था जो अब बढ़कर 40 रुपये हो गया है. पिछले साल अदरक किसानों को भारी घाटा उठाना पड़ा था. उस घाटे को पाटने के लिए किसान इस बार अपनी उपज को होल्ड करके चल रहे हैं. इससे बाजार में अदरक की कृत्रिम कमी पैदा हो गई है. यही कारण है कि अदरक के दाम में पहले से उछाल है.