scorecardresearch
Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही धान का ये सर्टिफाइड बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही धान का ये सर्टिफाइड बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे.

advertisement
धान की खरीदें बीज धान की खरीदें बीज

भारत के लिए धान बेहद ही महत्वपूर्ण फसल है. धान अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के साथ ही पोषण सुरक्षा और किसानों की समृद्धि में एक अहम भूमिका निभाता है. ये खरीफ सीजन की मुख्य फसल है, जिसकी खेती के लिए ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत होती है. वहीं भारत, चीन के बाद धान उत्पादन में सबसे बड़ा देश है. साथ ही धान से जो चावल निकलता है वह भारत के लोगों का प्रमुख भोजन भी है. बात करें धान की खेती की तो रबी सीजन की फसलों की कटाई के बाद किसान धान की बिजाई शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आप भी धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड बीज खरीदना चाहते हैं और इसकी खेती करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की मदद से धान के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें धान का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

धान के बीज की खासियत

पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड एक जल्दी पकने वाली बासमती चावल की किस्म है. यह किस्म 110 से 115 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. इस किस्म के दाने दिखने में अधिक आकर्षक लंबे और पतले होते हैं. वहीं बात करें इस किस्म की खासियत की तो ये न गिरने वाली, और पकने के समय दाने न झड़ने वाले गुण के साथ एक नई बासमती चावल की किस्म है. इस किस्म की सुगंध भी बेहद आकर्षक है.

धान के बीज की कीमत

अगर आप भी पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड उन्नत किस्म की खेती करना चाहते हैं तो पूसा बासमती 1692 सर्टिफाइड किस्म की खेती कर सकते हैं. इसका 10 किलो ग्राम का पैकेट फिलहाल 33 फीसदी छूट के साथ 800 रुपये में ऑनलाइन मिल जाएगा. ऐसे में आप इस बीज को घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं.

भारत में धान की खेती

भारत में धान की खेती करने वाले राज्यों की सूची की बात करें तो इसमें पश्चिम बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और असम राज्य शामिल हैं. ये राज्य मिलकर भारत में धान की अधिकांश खेती में अपना अहम योगदान देते हैं. वहीं भारत में धान की खेती का स्थान, जलवायु, मिट्टी के प्रकार, पानी की उपलब्धता और अन्य स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर की जाती है.