महिंद्रा एंड महिंद्रा की सहायक कंपनी, महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड (MASL), भारतीय अंगूरों के वैश्विक बाजारों में विस्तार करने के लिए लगातार नई रणनीतियां तैयार कर रही है. कंपनी की योजना यूरोप, उत्तरी अमेरिका, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे प्रमुख बाजारों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी भारतीय अंगूरों की मांग बढ़ाने की है.
MASL, महाराष्ट्र के प्रमुख बागवानी केंद्रों जैसे नासिक, बारामती और सांगली में 500 से अधिक किसानों के साथ मिलकर महिंद्रा यह काम कर रही है. कंपनी इन किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की ट्रेनिंग देती है ताकि वे उच्च गुणवत्ता और निर्यात के लिए सही अंगूरों की खेती कर सकें. ये तकनीकें न केवल उत्पादकता को बढ़ाती हैं, बल्कि उत्पाद की गुणवत्ता को भी वैश्विक मानकों के हिसाब से बनाए रखती हैं, जिससे भारतीय अंगूर की मांग अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बनी रहे.
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MASL के प्रबंध निदेशक और CEO, रमेश रामचंद्रन ने कहा, "गुणवत्ता, स्थिरता और ट्रेसबिलिटी पर हमारा ध्यान हमारी सफलता की कुंजी रही है." यह कंपनी का मुख्य उद्देश्य है कि वे अपने उत्पादों को ऐसे मानकों तक पहुंचाएं जो वैश्विक बाजारों में भारतीय उत्पादों की पहचान बनाएं.
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MASL केवल अंगूरों तक सीमित नहीं है, बल्कि बागवानी फसलों के विविधीकरण की भी दिशा में काम कर रही है. कंपनी अन्य बागवानी उत्पादों के लिए भी नए बाजारों की तलाश कर रही है, ताकि किसानों को एक विस्तृत आय स्रोत प्राप्त हो सके. इस तरह के प्रयासों से भारतीय कृषि क्षेत्र को एक नई दिशा मिल रही है और किसानों के लिए अधिक अवसर पैदा हो रहे हैं.
महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड (MASL) भारतीय अंगूरों के लिए वैश्विक बाजारों में नई संभावनाओं को तलाशने के साथ-साथ किसानों के लिए स्थिर आय के अवसर भी प्रदान कर रही है. कंपनी की रणनीतियां और तकनीकी सहायता भारतीय कृषि क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर मजबूती से स्थापित करने में मदद कर रही हैं. इस तरह की पहल से भारतीय बागवानी उत्पादों की पहचान और मांग वैश्विक स्तर पर और बढ़ेगी.
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