scorecardresearch
Basmati Rice: भारतीय बासमती राइस विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल बना, इटली की अरबोरियो किस्म दूसरे नंबर पर  

Basmati Rice: भारतीय बासमती राइस विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल बना, इटली की अरबोरियो किस्म दूसरे नंबर पर  

भारतीय बासमती चावल को विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल की किस्म मानी गई है. विश्व की सर्वश्रेष्ठ 6 चावल किस्मों की सूची में भारत के बासमती राइस को पहला स्थान मिला है. जबकि, इटली के चावल अरबोरियो किस्म दूसरे नंबर पर रही है.

advertisement
भारतीय बासमती राइस विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल बना. भारतीय बासमती राइस विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल बना.

वैश्विक स्तर पर चावल निर्यात करने में भारत ने पहला स्थान हासिल करने के बाद अब भारतीय बासमती चावल को विश्व का सर्वश्रेष्ठ चावल का खिताब मिला है. विश्व की सर्वश्रेष्ठ 6 चावल किस्मों की सूची में भारत के बासमती राइस को पहला स्थान मिला है. जबकि, इटली के चावल  अरबोरियो किस्म दूसरे नंबर पर रही है. सूची में पुर्तगाल, वियतनाम, जापान और फ्रांस के चावल की किस्मों को जगह मिली है. 

बासमती 'बेस्ट राइस इन द वर्ल्ड' 

बेस्ट राइस इन द वर्ल्ड कैटेगरी में टॉप-6 चावल किस्मों को जगह दी गई है. ट्रेडिशनल फूड, रेसिपी और रिसर्च रिव्यू करने वाली फर्म टेस्ट एटलस (Taste Atlas) ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ चावल किस्मों की सूची जारी की है, जिसके तहत भारत के बासमती राइस को बेस्ट राइस इन द वर्ल्ड चुना गया है. भारत में पैदा होने वाला बासमती राइस प्रीमियम क्वालिटी का सुगंधित चावल होता, जिसकी दुनियाभर में मांग रहती है. 

बेस्ट राइस में 6 देशों की चावल वैराइटी  

टेस्ट एटलस (Taste Atlas) की टॉप-6 चावल किस्मों में इटली के चावल अरबोरियो किस्म को दूसरा स्थान मिला है. जबकि, पुर्तगाल के चावल एरोज कारोलीना डास लेजीरियस रीबातेजानस किस्म को तीसरा स्थान मिला है. इसी तरह वियतनाम का चावल राइस पेपर किस्म को चौथा स्थान मिला है और जापान की उरुचिमाई चावल किस्म को पांचवां और फ्रांस के चावल रिज डे कमार्गे किस्म को छठा स्थान हासिल हुआ है. 

भारत से दुनियाभर में जाता है बासमती  

भारत चावल निर्यात के मामले में वैश्विक स्तर पर नंबर एक स्थान पर काबिज है. वित्त वर्ष 2023-24 में भारत दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक बन गया है. इस दौरान रिकॉर्ड 23 मिलियन टन चावल भारत ने निर्यात किया है, जो वैश्विक बाजार में कुल चावल में से 40.8 फीसदी है. दुनियाभर में बासमती चावल निर्यात के मामले में 65 फीसदी बासमती चावल भारत निर्यात करता है, जबकि 35 फीसदी बासमती चावल पाकिस्तान निर्यात करता है. 

ये भी पढ़ें -