scorecardresearch
गर्मी में इस फल की खेती से भरेगी किसानों की तिजोरी! इन बातों का ध्यान रखेंगे तो होगी बंपर पैदावार

गर्मी में इस फल की खेती से भरेगी किसानों की तिजोरी! इन बातों का ध्यान रखेंगे तो होगी बंपर पैदावार

मौसंबी की खेती के लिए उपयुक्त मौसम गर्मी और सर्दी दोनों को ही माना जाता है. ऐसे में मौसंबी की कई तरह की किस्में होती है, जिसकी खेती गर्मी के दिनों में की जा सकती है. मौसंबी की खेती में ध्यान रखें कि पौधों की रेगुलर अंतराल पर सिंचाई करते रहें.

advertisement
मौसंबी की खेती मौसंबी की खेती

वर्तमान समय में देश के किसान अपनी खेती करने के तरीके में बदलाव ला रहे हैं. किसान अब अपने परंपरागत खेती के अलावा बागवानी  खेती की तरफ ध्यान दे रहे हैं ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके. क्योंकि कई बार सिर्फ फसलों पर निर्भर होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  किसान अब अपने परंपरागत खेती के साथ-साथ फलों की खेती करने पर भी ध्यान दे रहे हैं. इसी क्रम किसान अगर इस महीने किसी फल की खेती करना चाहते हैं तो मौसंबी की खेती कर सकते हैं.

मौसंबी की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इसकी बाजार में पूरे साल रहती है. जगह-जगह दुकानों पर मौसंबी का जूस मिलता रहता है. ऐसे में किसानों को इसकी खेती जरूर करनी चाहिए. तो विस्तार से जानते है मौसंबी की खेती के बारे में.  

खेती में इन बातों का रखें ध्यान

मौसंबी की खेती के लिए उपयुक्त मौसम गर्मी और सर्दी दोनों को ही माना जाता है. ऐसे में मौसंबी की कई तरह की किस्में होती है, जिसकी खेती गर्मी के दिनों में की जा सकती है. मौसंबी की खेती में ध्यान रखें कि पौधों की रेगुलर अंतराल पर सिंचाई करते रहें. इसके लिए गर्मी में 5 से 10 दिन के भीतर तो वहीं सर्दियों में 10 से 15 दिन के समय पर पानी देना चाहिए. वहीं बारिश के समय इस बात का ध्यान रखें कि खेत में पानी ना भरे.

ये भी पढ़ें:- ड्रैगन फ्रूट के इन किस्मों की खेती करें किसान, होगी अच्छी कमाई

जानें कैसे लगाएं मौसंबी के पौधे

मौसंबी की खेती करने के लिए किसान सबसे पहले खेत को अच्छे से तैयार कर लें. इसके लिए मिट्टी की गहरी जुताई करें. खेत की जुताई करने पर पुरानी फसल के अवशेष पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं. इसके बाद खेत में गोबर की खाद को डालकर, रोटावेटर से जुताई कर लें. फिर पौधों की रोपाई के लिए गड्ढे तैयार कर लें. वहीं प्रत्येक गड्ढे के बीच 7 से 8 फिट की दूरी होनी चाहिए. साथ ही गड्ढे का आकार लगभग 60 सेंटीमीटर चौड़ा और 70 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए. इसके बाद इसमें पौधे लगा दें. फिर रोपाई के तुरंत बाद ही आपको पहली सिंचाई कर देनी है. साथ ही इसमें समय- समय पर खाद का छिड़काव और सिंचाई करते रहें. बस 3 सालों में इसमें फल आने शुरू हो जाएंगे.

एक पेड़ से कितनी मिलेगी मौसंबी?

मौसंबी में 3 साल बाद ही फल आने शुरू हो जाता है. हालांकि बेचने लायक ज्यादा और अच्छी तादाद में फल आने में 5 साल तक का समय लगता है. मौसंबी का एक पेड़ 20 से 30 किलो तक का उत्पादन दे सकता है. वहीं इसके एक से दो वर्षो बाद इसकी पैदावार और बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप 50 पेड़ भी लगाते हैं, तो इससे 25 क्विंटल तक कि उपज ले सकते हैं. बाजार में मौसंबी की कीमतों की बात की जाए तो यह 40 से लेकर 70 रुपये किलो तक बिकते हैं.