scorecardresearch
घर-घर जाकर खरीदें गेहूं, 48 घंटे में किसानों को करें पेमेंट...यूपी सरकार का बड़ा आदेश

घर-घर जाकर खरीदें गेहूं, 48 घंटे में किसानों को करें पेमेंट...यूपी सरकार का बड़ा आदेश

चंदौली और गाजीपुर के जिला खाद्य विपणन अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे नियमित निगरानी करें, ताकि बिचौलियों के माध्यम से गेहूं दूसरे राज्यों में न ले जाया जा सके. संभाग में कुल 13,947 किसानों का पंजीकरण किया गया है और किसी भी असुविधा से बचने के लिए सत्यापन पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. वाराणसी जिले में गेहूं भंडारण के लिए नोडल अधिकारी ने भारतीय खाद्य निगम के पहड़िया डिपो का निरीक्षण किया.

advertisement
यूपी में अब गेहूं खरीद के बाद 48 घंटे में होगा पेमेंट. (सांकेतिक फोटो) यूपी में अब गेहूं खरीद के बाद 48 घंटे में होगा पेमेंट. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है, लेकिन अभी भी किसान भारी संख्या में उपज लेकर क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं. कहा जा रहा है कि गेहूं की फसल अभी पूरी तरह से पक कर तैयार नहीं हुई है. एक हफ्ते के बाद कटमाई में तेजी आएगी और इसके साथ ही गेहूं खरीद भी जोर पकड़ेगी. लेकिन इसी बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग ने राज्य में गेहूं खरीद में तेजी लाने के लिए खास तैयारी की है. विभाग ने क्रय केंद्रों पर सारी व्यवस्था पूरी करने का निर्देश दिया है, ताकि किसानों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं हो. 

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  राजस्व विभाग के विशेष सचिव प्रेम प्रकाश सिंह ने संबंधित अधिकारियों को गेहूं खरीद केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश देने के साथ ही खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों की सुख-सुविधा को ध्यान में रखने पर भी जोर दिया है. खास बात यह है कि प्रेम प्रकाश सिंह, सोमवार को वाराणसी मण्डल में गेहूं खरीद की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान पाया गया है कि मंडल में शासन द्वारा प्रस्तावित 338 गेहूं क्रय केंद्रों में से अब तक 359 क्रय केंद्र खोले जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Brinjal Farming: गमले में बैंगन की खेती कर रहे लखनऊ के ये किसान, बंपर उपज की बताई टिप्स

2388 टन हुई गेहूं की खरीद

खास बात यह है कि वाराणसी मंडल में अब तक 504 किसानों से 2388.22 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है. इसके बदले किसानों को 226.28 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. विशेष सचिव ने संबंधित अधिकारियों को घर-घर जाकर किसानों से गेहूं खरीदे का आदेश दिया है. साथ ही किसानों को 48 घंटे की निर्धारित समय अवधि के भीतर भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने निर्देश दिए कि जिलों में सभी एजेंसियों के सभी केंद्रों पर खरीद शुरू की जाए और जिले में निजी व्यापारियों द्वारा की जा रही गेहूं खरीद की लगातार निगरानी की जाए.

15 जून तक चलेगी खरीदी

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद हो रही है. इस बार योगी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, जो पिछले साल से 150 रुपया ज्यादा है. प्रदेश भर में 6,500 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं. खास बात यह है कि इस बार गेहूं की खरीद 15 जून तक चलेगी. रविवार और अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं की खरीद सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चल रही है. गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर या मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन-नवीनीकरण कराना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-  Wheat का उलझा गणित... गेहूं के गोदाम खाली, रिकॉर्ड पैदावार पर संशय! कैसे भरेगा FCI का भंडार