scorecardresearch
देश के कॉफी बेल्ट में शुरू हुई मॉनसून से पहले की बारिश, खुशी से झूम उठे किसान

देश के कॉफी बेल्ट में शुरू हुई मॉनसून से पहले की बारिश, खुशी से झूम उठे किसान

मार्च-अप्रैल में होने वाली प्री-मॉनसून की बारिश कॉफी के पौधों के लिए जरूरी है. इसी बारिश से कॉफी में फूल खिलते हैं. इसलिए, कर्नाटक के किसान बारिश से बहुत खुश हैं. मार्च-अप्रैल में जितनी अच्छी बारिश होगी, कॉफी का उत्पादन उतना ही अच्छा होगा.

advertisement
कर्नाटक में प्री-मॉनसून की बारिश से कॉफी की खेती का फायदा (सांकेतिक तस्वीर) कर्नाटक में प्री-मॉनसून की बारिश से कॉफी की खेती का फायदा (सांकेतिक तस्वीर)

कर्नाटक के कॉफी उत्पादक क्षेत्रों में मॉनूसन से पहले की बारिश शुरू हो गई है. पिछले दो-तीन दिनों से इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है. चिकमगलूर, कोडागू और हासन जिले में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है. इन जिलों में कॉफी की बड़ी पैदावार होती है. किसान आने वाले दिनों में और अधिक बारिश की उम्मीद कर रहे हैं ताकि कॉफी उगाने में मदद मिले. देश में कर्नाटक ऐसा राज्य है जहां सबसे अधिक कॉफी की पैदावार होती है. किसान चाहते हैं कि भविष्य में कॉफी के हर क्षेत्र में बारिश हो ताकि उन्हें खेती-बाड़ी मदद मिले.

मार्च-अप्रैल में होने वाली प्री-मॉनसून की बारिश कॉफी के पौधों के लिए जरूरी है. इसी बारिश से कॉफी में फूल खिलते हैं. इसलिए, कर्नाटक के किसान बारिश से बहुत खुश हैं. मार्च-अप्रैल में जितनी अच्छी बारिश होगी, कॉफी का उत्पादन उतना ही अच्छा होगा. अभी कर्नाटक में जो बारिश हो रही है, उसे ब्लॉस्म शॉवर कहते हैं. इसके 15 दिन बाद जो बारिश होगी उसे बैकिंग शॉवर का नाम दिया जाएगा. इसी बारिश के आधार पर अगले साल कॉफी की पैदावार निर्धारित होती है.

मौजूदा बारिश अरेबिका कॉफी के लिए सबसे अच्छी मानी जा रही है. इससे कर्नाटक के उन जिलों के किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है जो कॉफी की खेती करते हैं. अच्छी बारिश होने से कॉफी के पौधे पर सही फूल खिलेंगे और इसी आधार पर अगले साल पैदावार निकलेगी. चिकमगलूर के कॉफी उत्पादकों का कहना है अभी हल्की बारिश हो रही है, लेकिन आने वाले समय में बेहतर बारिश की उम्मीद है. इससे कॉफी के पौधों को बहुत फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: देश में हर प्लॉट का होगा आधार नंबर, कोर्ट में अब वर्षों तक नहीं लटकेंगे जमीन के मुकदमे 

एक्सपर्ट के मुताबिक, हालिया बारिश रोबस्टा कॉफी के पौधों को अधिक फायदा पहुंचाएगी. कॉफी के किसानों ने एक बार सिंचाई कर दी है, इसलिए अभी हो रही बारिश 'बैकिंग शॉवर' का काम कर रही है. 'बिजनेसलाइन' से यूनाइटेड प्लांटर्स एसोसिएशन ऑफ साउथ इंडिया के प्रेसिडेंट जेफरी रीबेलो कहते हैं, सकलेशपुर के आसपास कुछ इलाकों में बेहतर बारिश हुई है. हालांकि यह बहुत अधिक क्षेत्रों में नहीं हुई. इसके बावजूद कॉफी के लिए यह लाभदायक है. अगले 10 दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: यूपी में बेमौसम बारिश से फसल और जानमाल का नुकसान, CM Yogi ने किया मुआवजे का ऐलान

कोडागू में सबसे अधिक कॉफी की खेती होती है. यहां के कई इलाकों में दो दिन पहले ओलावृष्टि हुई है. कोडागू में इस बार प्री-मॉनसून की बारिश कुछ पहले हो गई है. इससे कॉफी को फायदा हो रहा है. संतीकोप्पा के इलाके में बेहतर बारिश दर्ज की गई है जिससे रोबस्टा कॉफी के पौधों को बहुत फायदा होगा. मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे कॉफी के किसानों में खुशी की लहर है.