scorecardresearch
Bihar Budget 2024: सम्राट चौधरी आज विधानसभा में पेश करेंगे बजट, जानें किसानों के लिए क्या होगा खास?

Bihar Budget 2024: सम्राट चौधरी आज विधानसभा में पेश करेंगे बजट, जानें किसानों के लिए क्या होगा खास?

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के लिए यह पहला बजट है. वे इसमें रोजगार, नौकरी और शिक्षा को प्राथमिकता में रखेंगे. इसके साथ ही बीते साल राज्य में  चतुर्थ कृषि रोड मैप भी लागू हुआ है. जिस तरह से राज्य में जलवायु परिवर्तन का असर कृषि पर देखने को मिला है,  इसको ध्यान में रखते हुए जलवायु अनुकूल खेती सहित कृषि के क्षेत्र में उद्योग को विकसित करने पर भी ध्यान दिया जा सकता है. 

advertisement
सम्राट चौधरी आज पेश करेंगे बजट. (फाइल फोटो) सम्राट चौधरी आज पेश करेंगे बजट. (फाइल फोटो)

बिहार सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आज बजट पेश करेगी. उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी खुद विधानसभा में बजट पेश करेंगे. कहा जा रहा है कि कृषि के क्षेत्र में कई नई योजनाओं की भी घोषणा की जा सकती है. इस बार का बजट करीब 3 लाख करोड़ रुपये के आसपास होने की उम्मीद है. ऐसे में प्रदेश के किसानों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. जानकारों का कहना है कि सरकार बागवानी सेक्टर के लिए विशेष पैकेज का भी ऐलान कर सकती है.

साल 2024 के जनवरी महीने के आखिरी सप्ताह में इस नई सरकार का गठन हुआ है. करीब डेढ़ साल से एनडीए विपक्ष की भूमिका निभा रही थी, वहीं अब नीतीश सरकार के आगे के कार्यकाल को पूरा करने में मदद कर रही है. ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आगामी विधानसभा के लिए भी यह बजट बेहद खास हो सकता है. कहा जा रहा है डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के लिए यह पहला बजट है. वे इसमें रोजगार, नौकरी और शिक्षा को प्राथमिकता में रखेंगे. इसके साथ ही बीते साल राज्य में चतुर्थ कृषि रोड मैप भी लागू हुआ है. जिस तरह से राज्य में जलवायु परिवर्तन का असर कृषि पर देखने को मिला है, इसको ध्यान में रखते हुए जलवायु अनुकूल खेती सहित कृषि के क्षेत्र में उद्योग को विकसित करने पर भी ध्यान दिया जा सकता है. 

2.61 लाख करोड़ का है चालू वित्तीय वर्ष का बजट

बता दें कि मंगलवार को करीब 2 बजे वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे. बजट से 24 घंटे पहले सोमवार को बिहार विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हुई है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने सदन में कल ही विश्वासमत साबित किया था. सूत्रों के अनुसार इस बार का बजट करीब 3 लाख करोड़ रुपए के आसपास हो सकता है. हाल के समय में चालू वित्तीय वर्ष का बजट 2.61 लाख करोड़ रुपये का है.

ये भी पढ़ें-  किसानों के दिल्ली मार्च करने पर बोले हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज, बातचीत से हल हो जाते हैं बड़े-बड़े मसले

राजस्व बढ़ाने पर रहेगा जोर

बजट पेश करने से पहले डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य का राजस्व किस तरह से बढ़ाया जाए, इसको लेकर विशेष रणनीति बनाई जाएगी. उसी के आधार पर आगे का काम किया जाएगा. हाल के समय में केंद्रीय करों से राज्य को मिलने वाली राशि पर निर्भरता बढ़ी है. वहीं, सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारना नई सरकार की खास प्राथमिकता रहेगी. 

पिछले बजट में क्या था खास

साल 2023-24 का बिहार का बजट वित्त मंत्री विजय चौधरी ने पेश किया था, जिसमें उन्होंने पिछले साल की तुलना में बजट में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस दौरान राज्य सरकार ने अपने बजट में किसानों के साथ-साथ हर वर्ग के लिए विशेष घोषणाएं की थीं. इसमें चौथा कृषि रोड मैप लागू करने के साथ ही किसानों की सिंचाई की समस्या को ध्यान में रखा गया था. हर खेत सिंचाई की सुविधा उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बजट में 340 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था. इसके साथ ही राज्य में मोटे अनाज का उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाजरा मिशन, दलहन और तिलहन मिशन शुरू करने की घोषणा की गई थी. 

ये भी पढ़ें-  Crop Damage: यूपी में साढ़े 3 लाख से अधिक किसानों को जल्द मिलेगा फसल मुआवजा, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश