scorecardresearch
Crop Compensation: यूपी में बारिश-ओलावृष्टि से किसानों को बड़ा नुकसान! गांव में कैंप लगाकर होगा सर्वे, निर्देश जारी

Crop Compensation: यूपी में बारिश-ओलावृष्टि से किसानों को बड़ा नुकसान! गांव में कैंप लगाकर होगा सर्वे, निर्देश जारी

महोबा जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि से महोबकंठ क्षेत्र के करीब दस गांवों की फसलें बर्बाद हो गईं. खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जहां बिछ गईं. वहीं बारिश से चना और मटर की फसल प्रभावित हुई है.

advertisement
सर्वे के 24 घंटे के अंदर किसानों के खाने में पहुंचेगी मुआवजा राशि (Photo-Kisan Tak) सर्वे के 24 घंटे के अंदर किसानों के खाने में पहुंचेगी मुआवजा राशि (Photo-Kisan Tak)

Crop Damage: यूपी में बीते 20 फरवरी को बारिश के साथ ओलावृष्टि (Rain and Hailstorm) हुई, जिसकी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा. सरसों की तैयार फसल और गेहूं के बड़े पौधे खेतों में गिर गए. सरसों की बालियां तैयार हो चुकी है. खेत में पानी भरने के कारण सरसों की बालियां सड़ जाएगी, इससे किसान को काफी नुकसान हुआ है. उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से  राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए थे. इसी कड़ी में शुक्रवार शाम यूपी के अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने आदेश जारी करते हुए प्रभावित जिलों में कैंप लगाकर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अपने आदेश में कहा, बीते दिनों कई जनपदों में कहीं-कहीं बेमौसम भारी वर्षा के साथ आधी-तूफान एवं ओलावृष्टि भी हुई है, जिससे फसलों को क्षति पहुंची है.

बेमौसम भारी वर्षा, ओलावृष्टि एवं आधी-तूफान से हुई फसल क्षति के सापेक्ष शासन द्वारा कृषकों को कृषि निवेश अनुदान के अन्तर्गत राज्य आपदा निधि से वितरण प्राथमिकता पर कराए जाने का निर्णय लिया गया है. 

अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने जारी किया आदेश
अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने जारी किया आदेश

अपर मुख्य सचिव राजस्व ने कहा कि इस सम्बन्ध में कैम्प लगाकर सर्वे कराना सुनिश्चित करें तथा जिन फसलों का 33 प्रतिशत या उससे अधिक का नुक्सान हुआ है, वहां सर्वे कराकर काश्तकारों का डाटा संग्रहीत कर राहत आयुक्त की वेबसाइट https://rahat.up.nic.in पर फीड करवाना सुनिश्चित किया जाये. इस सम्बन्ध में मुझे यह कहने का निर्देश हुआ है कि कृपया गत दिनों बेमौसम भारी वर्षा, वर्षा, ओलावृष्टि एवं आधी-तूफान से हुई फसल क्षति के सापेक्ष प्रभावित कृषकों को कृषि निवेश अनुदान के अन्तर्गत राज्य आपदा मोचक निधि से अहेतुक सहायता का वितरण प्राथमिकता पर कराने की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित कराएं.

फतेहपुर में 167 भेड़ों की मौत

1- जनपद-एटा, सीतापुर, आजमगढ़, औरैया, फरुर्खाबाद, इटावा, अमेठी, प्रतापगढ़, अयोध्या, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कासगंज, अम्बेडकरनगर, गोरखपुर, गाजीपुर, कौशाम्बी, मऊ, संतकबीरनगर, बहराइच इन जनपदों में हल्की बारिश हुई थी.

2-  जनपद-जालौन, मथुरा, कन्नौज, फतेहपुर, हरदोई, हमीरपुर, बांदा, कानपुर नगर की बिल्हौर तहसील में, कानपुर देहात की रसूलाबाद तहसील में ओलावृष्टि की सूचना प्राप्त हुई है. फसलक्षति का आकलन लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक से कराया जा रहा है.

3- जनपद जौनपुर में आंधी व बारिश के कारण मड़हे में दबकर एक व्यक्ति की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई है.

4- जनपद फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत की सूचना प्राप्त हुई थी. सम्बन्धित जिले से अभी उक्त प्रकरण आख्या प्राप्त नहीं हुई है.

महोबा में चना और मटर की फसल खराब

महोबा जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि से महोबकंठ क्षेत्र के करीब दस गांवों की फसलें बर्बाद हो गईं. खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जहां बिछ गईं. वहीं बारिश से चना और मटर की फसल प्रभावित हुई है. 

सर्वे के 24 घंटे के अंदर किसानों के खाने में पहुंचेगी रकम

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में विभिन्न आपदाओं से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के मुआवजे और अन्य राहत को लेकर समीक्षा बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने त्रुटियों के कारण फसलों के नुकसान के दोबारा सत्यापन में लापरवाही और मुआवजा जारी नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए 17 जिलों के एडीएम एफआर से जवाब तलब किया था. साथ ही, अधिकारियों को ऐसे मामलों में तत्काल सत्यापन कराकर किसानों को मुआवजा राशि प्रदान करने के स्पष्ट निर्देश दिये थे. उल्लेखनीय है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में जनवरी तक 1,87,845 से अधिक किसानों को 80,88,68,299 रुपये से अधिक की सहायता धनराशि वितरित की जा चुकी है. सीएम योगी के निर्देश पर किसानों को मुआवजा धनराशि सर्वे के 24 घंटे में डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में हस्तांतरित की जाती है.

ये भी पढे़ं-

UP Police Exam Cancelled: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, सीएम योगी बोले- दोषी बख्‍शे नहीं जाएंगे

UP News: बारिश-ओलावृष्टि से जौनपुर में एक युवक की मौत, किसानों को हुआ बड़ा नुकसान!