scorecardresearch
Rice Export: सिंगापुर में चावल संकट गहराने का खतरा, एग्रीगेटर का भारतीय कंपनी से टकराव बनी वजह 

Rice Export: सिंगापुर में चावल संकट गहराने का खतरा, एग्रीगेटर का भारतीय कंपनी से टकराव बनी वजह 

सिंगापुर पर चावल की कमी का संकट गहरा गया है. क्योंकि, उसके खरीद एग्रीगेटर और भारतीय निर्यातक कंपनी के बीच मार्जिन को लेकर मतभेद है. जबकि, कस्टम प्रक्रिया सख्त होने से भी निर्यात मात्रा में कमी हुई है. ऐसे में जितना चावल सिंगापुर को चाहिए उससे कई गुना कम ही उसे मिल सका है.

advertisement
अपनी चावल खपत पूर्ति के लिए सिंगापुर भारत से कई किस्म के चावल आयात करता है. अपनी चावल खपत पूर्ति के लिए सिंगापुर भारत से कई किस्म के चावल आयात करता है.

चावल खपत पूर्ति के लिए सिंगापुर भारत से कई किस्म के चावल आयात करता है. इसके लिए सिंगापुर ने एग्रीगेटर नामित कर रखा है, जो भारतीय कंपनी नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) से चावल खरीद सौदा फाइनल करता है. सिंगापुर का एग्रीग्रेटर 8 फीसदी तक मार्जिन चाहता है.  वहीं, कस्टम नियमों के कड़े किए जाने से सिंगापुर जाने वाली चावल शिपमेंट में गिरावट दर्ज की गई है. इसके लिए एग्रीगेटर ने भारतीय कंपनी पर ठीकरा फोड़ने की कोशिश की है, जिससे विवाद की स्थिति बन गई है. 

सिंगापुर में जून तक चावल का संकट 

सिंगापुर अपनी चावल जरूरत को पूरा करने के लिए भारत से खरीद करता है. रिपोर्ट के अनुसार नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) और सिंगापुर के एग्रीगेटर के बीच मतभेद के कारण सिंगापुर को जून तक चावल की कमी का सामना करना पड़ सकता है. यह संकट इसलिए भी और गहराता नजर आ रहा है क्योंकि चेन्नई और थूथुकुडी वीओसी चिदंबरनार बंदरगाहों में सीमा शुल्क अधिकारियों ने प्रक्रियाओं को कड़ा कर दिया है. सख्ती को देखते हुए 1 मार्च से अब तक देश से केवल 250 टन चावल सिंगापुर भेजा गया है.

50 हजार टन चाहिए पर पहुंचा केवल 250 टन 

व्यापार सूत्रों के अनुसार सिंगापुर की समस्याएं तब सामने आईं जब भारत सरकार ने सितंबर में 50,000 टन के निर्यात की अनुमति दी और छह महीने बाद सिंगापुर के एग्रीगेटर ने 13,750 टन चावल खरीदने के लिए टेंडर जारी किए. इसमें इडली चावल, सोना मसूरी, पोन्नी और एडीटी 36 वैराइटी शामिल हैं. सिंगापुर को अपनी तीन महीने की खपत पूरी करने के लिए 50,000 टन चावल का स्टॉक चाहिए. जबकि, एग्रीगेटर और भारतीय कंपनी के बीच मतभेदों और कस्टम नियमों में सख्ती के चलते मार्च में केवल 250 टन चावल ही सिंगापुर को भेजा जा सका है. इससे सिंगापुर के लिए संकट गहरा गया है. 

ज्यादा मार्जिन को लेकर मतभेद 

रिपोर्ट में कहा गया कि सिंगापुर की स्थिति गंभीर लग रही है. सिंगापुर के एग्रीगेटर ने घरेलू बाजार में मौजूद नहीं रहने वाली कंपनियों लुई ड्रेफस या ओलम शामिल किया है, जिससे मार्जिन को लेकर भारतीय कंपनी एनसीईएल के साथ मार्जिन को लेकर मतभेद हुआ है. बता दें कि एग्रीगेटर को अपने मार्जिन के साथ चावल बेचने की अनुमति है और वह  लगभग 8 प्रतिशत के ऊंचे मार्जिन पर बिक्री की प्लानिंग कर रहा था. जबकि, सामान्य मार्जिन 2 प्रतिशत से कम है. अब जो मार्जिन मांगा गया है वह बहुत बड़ा है, जिसको लेकर एनसीईएल और एग्रीगेटर्स के बीच मतभेद है. 

ये भी पढ़ें -