scorecardresearch
Nilgai Terror: जानवरों को खेत से भगाने का कमाल का जुगाड़, मात्र 50 रुपये में किसानों को मिलेगा समाधान

Nilgai Terror: जानवरों को खेत से भगाने का कमाल का जुगाड़, मात्र 50 रुपये में किसानों को मिलेगा समाधान

देश के कई राज्यों के किसान पिछले कुछ समय से लगातार अपनी फसल पर जंगली जानवरों और नीलगाय का आतंक झेल रहे हैं. किसानों इन जानवरों द्वारा खेतों को रौंदने से कई फसल बर्बाद हो जाता है. ऐसे में किसानों को लागत लगाने के बाद भी बेहतर उपज नहीं मिल पाता है.

advertisement
नीलगाय का आतंक नीलगाय का आतंक

खेती-बाड़ी के दौरान मौसम के बाद किसानों के फसलों का खराब और नुकसान होने का सबसे ज्यादा डर जंगली जानवरों और नीलगाय से रहता है. जंगली जानवरों, नीलगाय और किसानों का संघर्ष सदियों से चलता आ रहा है. जंगली जानवरों में बंदर और नीलगाय खेतों में खड़ी पूरी फसल को बर्बाद कर देते हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है. वहीं किसान अपनी फसलों को इन जानवरों से बचाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. हालांकि, कई तरीके किसानों के लिए महंगे होते हैं और कई तरीकों पर किसान ज्यादा दिन तक निर्भर नहीं रह पाते हैं.

इन्हीं सब समस्याओं से निपटने के लिए हम आज आपको एक कमाल का जुगाड़ बताने जा रहे हैं. इस जुगाड़ से आप मात्र 50 रुपये खर्च करके अपने खेतों से नीलगाय और जंगली जानवरों को आसानी से भगा सकते हैं. साथ ही अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं.

नीलगाय को भगाने का सस्ता जुगाड़

देश के कई राज्यों के किसान पिछले कुछ समय से लगातार अपनी फसल पर जंगली जानवरों और नीलगाय का आतंक झेल रहे हैं. किसानों इन जानवरों द्वारा खेतों को रौंदने से कई फसल बर्बाद हो जाता है. ऐसे में किसानों को लागत लगाने के बाद भी बेहतर उपज नहीं मिल पाता है. जिसकी वजह से कई किसान आर्थिक संकट से जूझते रहते हैं. ऐसी ही समस्याओं के हल के लिए एक बढ़िया जुगाड़ पटाखा है. जी हां पटाखा, सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये उपाय किसानों के लिए कारगर साबित हो रहा है. पटाखे के धमाके से खेतों में आने वाले जानवर डर के भाग जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार के इन किसानों को नहीं मिलेगा PM Kisan योजना का लाभ, सरकार ने जारी की सूचना  

इस जुगाड़ में आता है कम खर्च

पटाखा छोड़ने के लिए उसे बनाना भी सिख लिजिए. दरअसल इस जुगाड़ को बनाने के लिए आधा इंच मुड़े हुए लोहे के पाइप का इस्तेमाल होता है. इस लोहे के पाइप में आप एक तरफ पटाखा रख के फोड़ सकते हैं. इसे फोड़ने पर पाइप के दूसरी ओर से आने वाली तेज आवाज से फसल बर्बाद करने वाले जानवर डरकर तुरंत भाग जाते हैं. वहीं बात करें इस जुगाड़ में खर्च की तो इसमें महज 50 रुपये की लोहे की पाइप बेंड और उसमें एक रुपये का पटाखा डालकर आप अपनी फसलों की सफलतापूर्वक रक्षा कर सकते हैं. यह जुगाड़ किसानों के लिए काफी प्रभावी साबित हो रही है. साथ ही इस जुगाड़ में किसानों के पैसे भी बच रहे हैं.

नीलगाय के आतंक से किसान परेशान

नीलगाय और जंगली जानवरों के आतंक से कई राज्यों के किसान काफी परेशान रहते हैं. वहीं बिहार सरकार ने तो उनको मारने के लिए शूटर भी नियुक्त कर दिए हैं. बिहार के अलावा पड़ोसी राज्य यूपी में भी नीलगायों और जंगली जानवरों का तगड़ा आतंक देखने को मिलता है. वैसे तो नीलगाय जंगलों में पाई जाती है, लेकिन आज कल ये फसलों से भरे खेतों में देखने को मिलने लगे हैं. इन जानवरों के खेतों में झुंड में घूमने से फसलों को काफी नुकसान होता है जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.