scorecardresearch
अब गोबर से खुलेंगे तगड़ी कमाई के रास्ते, इसके उपयोग और लाभ के बारे में जानकर रह जाएंगे भौचक्का!

अब गोबर से खुलेंगे तगड़ी कमाई के रास्ते, इसके उपयोग और लाभ के बारे में जानकर रह जाएंगे भौचक्का!

गोबर इतना अधिक पापुलर है कि नींद में भी देख कर आप पहचान जाएंगे कि ये गोबर ही है. गोबर के बारे में लिखी और कही गई कई कहावतें भी सुनी होंगी, लेकिन गोबर के उपयोग के बारे में बहुत लोग बहुत कम जानते हैं. आज हम आपको इस खबर में ये बताने वाले हैं कि गोबर कितना अधिक उपयोगी है. इतना ही नहीं गोबर से हम तगड़ी कमाई भी कर सकते हैं.

advertisement
गोबर से कमाई गोबर से कमाई

'गुड़ गोबर करना' ये वाला मुहावरा आप सबने कभी ना कभी जरूर सुना होगा. इसका अर्थ होता है किसी काम का बिगड़ जाना. इस कहावत से ये स्पष्ट होता है कि गोबर का उतना महत्व नहीं है जितना कि गुड़ का होता है. लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप हैरान हो जाएंगे कि गोबर को गुड़ के बराबर महत्व भले ही ना दिया गया हो, लेकिन गोबर गुड़ से कम महत्वपूर्ण नहीं है. आप गांव से हों या शहर से गोबर तो जरूर देखा ही होगा. अगर शहर से हैं तो आपकी आंखों के सामने पड़े गोबर की कोई वैल्यू नहीं है, हां गांव के लोग इसका थोड़ा उपयोग समझते हैं. हालांकि अगर हम कहें कि गोबर से आप तगड़ी कमाई भी कर सकते हैं तो गांव से जुड़े लोग भी एकाएक इस बात पर अपनी सहमति नहीं जता पाएंगे. 

गोबर के खिलाफ लिखी और बोली गई सभी कहावतों और मुहावरों को साइड करते हुए, आज हम आपको इस खबर में ये बताने वाले हैं कि गोबर कितना अधिक उपयोगी है. इसके साथ ही ये भी जानेंगे कि गोबर से हम तगड़ी कमाई कैसे कर सकते हैं. 

गोबर के क्या हैं उपयोग

गोबर आप सब ने देखा है. वो इतना पापुलर है कि नींद में भी देख कर आप पहचान जाएंगे कि ये गोबर ही है. लेकिन गोबर के उपयोग के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. इसका सबसे बड़ा उपयोग जैविक खाद बनाने में किया जाता है. इससे ऐसी खाद बनाई जाती है जो पूरी तरह केमिकल फ्री होती है जिसके उपयोग से न सिर्फ मिट्टी की उर्वरा शक्ति मजबूत होती है बल्कि फसलों से मिलने वाली पैदावार भी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है. 

ये भी पढ़ें:- PM-Kisan: इन किसानों से पाई-पाई का हिसाब लेगी सरकार, हरियाणा में सामने आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

आपको बता दें कि गोबर से मीथेन गैस निकलती है. मीथेन गैस का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है. गोबर से ऐसा ईंधन बनाया जाता है जो ना सिर्फ रसोई में उपयोगी है बल्कि गाड़ियों में भी यूज किया जा सकता है. 

गोबर से ऐसे होगी कमाई

गोबर से बनने वाली खाद और उपयोगी ईंधन के बारे में हमने जान लिया. अब हम ये जान लेते हैं कि गोबर से कमाई कैसे कर सकते हैं. दरअसल बीते कुछ सालों में गोबर पर कई प्रयोग किए गए जिसके बाद इसके उपयोग में बढ़ोतरी हो गई. अब गोबर से सिर्फ ऊपले ही नहीं बल्कि वॉर्निश और पेंट भी बनाए जाते हैं. इससे बनने वाले पेंट सामान्य केमिकल पेंट की तरह ही काम करते हैं जो कमाई का बेहतर जरिया हैं. इसके अलावा गोबर से गोकास्ट बनाए जाते हैं. गोकाष्ठ आपके लिए नया चीज हो सकता है, दरअसल ये गोबर को आकार देकर लकड़ी की तरह बना कर सुखाया जाता है जिसे गोकाष्ठ कहते हैं.

इसका इस्तेमाल श्मशान में किया जाने लगा है जो लकड़ी का रिप्लेसमेंट है और बाजारों में अच्छी कीमत के साथ बिकता है. 
गोबर से कमाई का एक और स्त्रोत है और वो है इससे बनने वाली धूपबत्ती और अगरबत्ती जिसका उपयोग पूजा-अर्चना और धार्मिक कार्यों में किया जाता है. आपको बता दें गोबर को जलाकर बनने वाली राख के भी बहुत से उपयोग हैं इस राख से होम गार्डनिंग करने वाले लोगों के लिए गार्डन फर्टिलाइजर बनाया जाता है. इन चीजों की बाजार मांग और कीमत दोनों काफी है.