scorecardresearch
आपने देखी है 31 लीटर दूध देने वाली भैंस? पूरी बात जानने के लिए ये खबर पढ़ लें

आपने देखी है 31 लीटर दूध देने वाली भैंस? पूरी बात जानने के लिए ये खबर पढ़ लें

इस मुर्रा भैंस का नाम गंगा है. गंगा एक दिन में 13 किलो चारा और दो किलो गुड़ खा जाती है. साथ ही प्रतिदिन गंगा को नहलाया जाता और गंगा की दिन में आठ घंटे देखभाल की जाती है. प्रतिदिन पानी पिलाने से लेकर नहलाने, चारा खिलाने पर आठ घंटे ध्यान रखना पड़ता है.

advertisement
हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस गंगा ने एक दिन में 31 लीटर दूध देने का बनाया रिकॉर्ड हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस गंगा ने एक दिन में 31 लीटर दूध देने का बनाया रिकॉर्ड

हरियाणा का हिसार दूध-दही की खान है. इसी कहावत को चरितार्थ किया है हिसार जिले के सोरकी के रहने वाले किसान जयसिंह और उनकी पत्नी बबीता ने. उनकी मुर्रा नस्ल की भैंस गंगा ने एक दिन में 31 लीटर दूध देकर इस साल का नया रिकार्ड बनाया है. इससे पहले भी उनकी भैंस गंगा कई रिकार्ड दर्ज करवा चुकी है. किसान जयसिंह का अगला टारगेट यह है कि भैंस गंगा का नाम इंडिया वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करवाएं. इसके लिए पहले वे अपनी भैंस के और रिकॉर्ड बनाने में जुटे हुए हैं. इस भैंस की कीमत 15 लाख रुपये लग चुकी है, लेकिन इसके मालिक ने इसे नहीं बेचा. मालिक को अपने भैंस से लगाव होने की वजह से वे लगातार दिन रात उसकी सेवा करते हैं. 

इनकी पशुपालन कला को देखते हुए पशुपालक जय सिंह और उनकी पत्नी को हरियाणा के सीएम और कृषि मंत्री सम्मानित कर चुके हैं. किसान जय सिंह ने बताया कि भैंस गंगा ने करनाल में लगे राष्ट्रीय डेयरी मेले में एक दिन में 31 लीटर 100 ग्राम दूध देकर पंजाब और हरियाणा में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस में का रिकॉर्ड बनाया है.

15 लाख रुपये है कीमत 

राष्ट्रीय डेयरी में गंगा ने प्रथम स्थान हासिल किया है. वहीं इसके लिए गंगा के मालिक जयसिंह को 21 हजार रुपये की ईनाम राशि देकर सम्मानित भी किया गया. जयसिंह के अनुसार भैंस की आज के दिन 15 लाख रुपये कीमत लग चुकी है. लेकिन वे इसे नहीं बेचेंगे क्योंकि गंगा हर महीने 60 हजार रुपये का दूध देती है. उन्होंने कहा कि वे दूध में कैसे बढ़ोतरी हो इसके लिए सैकड़ों किसानों को जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं ताकि किसानों का पशुपालन के क्षेत्र में रूझान बढ़े और साथ ही आय में भी बढ़ोतरी हो.

भैंस गंगा की कितनी है डाइट

जय सिंह की पत्नी बबीता ने कहा कि इस समय गंगा की आयु 15 साल है. उन्होंने तब उसे खरीदा था जब वह 5 साल की थी. गंगा एक दिन में 13 किलो चारा और दो किलो गुड़ खा जाती है. साथ ही प्रतिदिन गंगा को नहलाया जाता और गंगा की दिन में आठ घंटे देखभाल की जाती है. प्रतिदिन पानी पिलाने से लेकर नहलाने, चारा खिलाने पर आठ घंटे ध्यान रखना पड़ता है. वहीं उसे अलग-अलग तरह के खनिज मिश्रण भी दिए जाते हैं. भैंस को तीन किलोग्राम सूखा तुड़ा, आठ से 10 किलो हरा चारा दिया जाता है. ये प्रक्रिया गर्मी सर्दी सभी दिनों में चलती रहती है.

ये भी पढ़ें:- Potato Prices: आलू की बढ़ने लगी कीमतें, एक सप्ताह में दोगुने हुए भाव, जानें ताजा रेट

हर पांच घंटे के बाद भैंस को पानी पिलाया जाता है. भैंस गंगा मुर्रा नस्ल की एक उत्तम क्वालिटी की भैंस है क्योंकि यह प्रतिदिन दोनों समय का मिलाकर 65 लीटर दूध देती है. उन्होंने कहा कि दूध को बेच कर अपने परिवार का गुजारा करते हैं. वहीं इस भैंस की बदौलत जयसिंह खुशहाल पशुपालक बन पाए हैं.

गंगा भैंस के मालिक जयसिंह ईनाम लेते हुए
गंगा भैंस के मालिक जयसिंह इनाम लेते हुए

पशुपालक को मिला सम्मान

जयसिंह और उनकी पत्नी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल और 2017 में सूरजकुंड में लगे मेले में बीजेपी नेता राजनाथ सिंह से भी सम्मानित हो चुके हैं. वही यूनिवर्सिटी और सीआईआरबी के अधिकारियों से भी कई बार सम्मानित हो चुके हैं क्योंकि उनकी भैंस गंगा 10 जगह अपना रिकॉर्ड बना कर पुरस्कार जितवा चुकी है.

इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम

पशुपालक जयसिंह का कहना है कि उनकी भैंस ने लगातार दूध देने के रिकार्ड में बढ़ोतरी की है. उनका यही प्रयास रहता है कि उनकी भैंस ज्यादा से ज्यादा दूध दे. उन्होंने बताया कि वे ग्राहको को 65 रुपये किलो शुद्ध दूध बेचते हैं जिससे वे अपने परिवार का गुजारा करते है. उनका प्रयास है कि इस साल उनकी भैंस गंगा अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करा लेगी. उसके लिए वे लगातार कोशिश कर रहे हैं.